महाराष्ट्र

सभी स्कूलों को फीस में 15 फीसदी कटौती करने के आदेश

ठाकरे सरकार ने पेरेंट्स को दी बड़ी राहत

मुंबई/दि.१२-महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों को बड़ी रहात दी है. ठाकरे सरकार ने कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को अब 2021-22 सत्र के लिए फीस में 15 फीसदी शुल्क (Maharashtra Schools Fee Cut Off) कटौती करने का आदेश दिया है. सरकार की ओर से 12 अगस्त को जारी एक आधिकारिक नोटिस में यह बात कही गई है.

जारी नोटिस के मुताबिक सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को अतिरिक्त शुल्क या स्कूलों द्वारा एकत्र की गई राशि वापस करने के लिए कहा है. स्कूलों को यह राशि या तो अगले महीने या किश्तों में वापिस करनी होगी. सरकार के आदेशों के अनुसार यह कार्रवाई इसलिए की गई है क्योंकि यह माना जाता है कि वार्षिक स्कूल शुल्क का कम से कम 15 फीसदी ओवरहेड खर्च (overhead expenses) के लिए है.

कोरोना काल में स्कूलों ने बचाया ओवरहेड खर्च

हालांकि कोरोना काल में अभी स्कूल बंद होने से यह भी माना जा रहा है कि इस तरह का खर्च स्कूल प्रबंधन ने बचा लिया होगा. इसके अलावा, सरकार ने यह भी कहा है कि यह धारणा स्कूल प्रबंधन द्वारा वास्तविक बचत की तुलना में उच्च स्तर पर बनाई जा रही है. आदेश में निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूलों के स्कूल प्रबंधन द्वारा इस बचत का विशेष रूप से उल्लेख किया गया है. इस फैसले के लिए सभी पहलुओं को ध्यान में रखा गया है.

छात्रों ने न उठाया हो इन सुविधाओं का लाभ

इस प्रकार, मामले के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, जिसमें कई स्कूल प्रबंधनों ने अनुभव किया है, छात्रों और उनके परिवारों के लाभ के लिए यह निर्णय लिया गया है. इसके अलावा, यह भी ध्यान रखा गया है कि ओवरहेड खर्च के तहत आने वाली सुविधाओं का छात्रों ने लाभ नहीं उठाया है जो उन्हें स्कूलों के खुले होने पर मिलती है. सरकार के इस आदेश के बाद पेरेंट्स ने राहत की सांस ली है.

Related Articles

Back to top button