अमरावतीमहाराष्ट्र

हमारे ग्राहक ही हमारे राम

राजापेठ थाने के सामने चाय बेचता सोनी परिवार

* बेटा महेश 75% दिव्यांग
* छोटेलाल और उमा सोनी का जज्बा सराहनीय
अमरावती/दि.14– राजापेठ पुलिस स्टेशन के बिल्कुल सामने ठेला लगाकर चाय बेचते छोटेलाल सोनी परिवार की जिजीविषा कई मायनों में सराहनीय है. कडी धूप के बावजूद सबेरे 7 बजे से सोनी परिवार चाय और नींबू पानी बेचने के धंधे में गिर जाता है तो शाम 7 बजे तक यह क्रम चलता है. छोटेलाल बताते हैं कि उनके लिए तो उनके ग्राहक ही राम हैं. भगवान राम पर बडी श्रध्दा रखनेवाले छोटेलाल के पुत्र महेश 75 प्रतिशत दिव्यांग है. पुत्र के नाम उन्हें सामाजिक न्याय विभाग से ठेला मिला है. जिसे लेकर वे राजापेठ थाने से सटी सडक के पास अपना पेट भरने के लिए चाय, शरबत बेचने का व्यवसाय कर रहे हैं. पत्नी उमा सोनी हाथ बंटाती है.

* बेलपुरा में निवास
छोटेलाल सोनी बडे सीधे सरल स्वभाव के व्यक्ति हैं. बेलपुरा में निवास करते हैं. पहले हाथ मजदूरी कर चुके हैं. कुली बनकर सामान ढोने का भी काम उन्होंने किया है. अब पुत्र महेश को ठेले पर 5 वर्षो से चाय बेच रहे हैं. दिनभर में 500 रूपए की मजदूरी तीनों माता-पिता और पुत्र कर लेते हैं.

* बेटी का विवाह, नाती अगस्त्य कर देता है खुश
छोटेलाल सोनी ने बताया कि उनकी बेटी रानू का विवाह उन्होंने पार्वती नगर में टूव्हीलर मैकेनिक आकाश अढाउ से किया. उनका एक बेटा अगस्त्य हैं. जिससे मिलकर छोटेलाल सोनी और उनकी पत्नी उमा बेहद प्रसन्न हो जाते हैं. अपनी दिनभर की मेहनत, मशक्कत, थकान भूल जाते हैं. छोटेलाल इस क्षेत्र के लोगों की नजरों में चढ गये थे. जब उन्होंने अयोध्या मेें रामलला प्राणप्रतिष्ठा समारोह की खुशी में 500 कटिंग चाय नि:शुल्क वितरीत कर मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के प्रति अपनी श्रध्दा व्यक्त की थी.

Related Articles

Back to top button