महाराष्ट्र

ऑक्सीजन यातायात तीव्र होगा

वाहनों को एम्बुलेंस का दर्जा, टोलमाफी भी

मुंबई/दि.22 – कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण शहर में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है. कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन की कमी महसूस होने पर सरकार की ओर से उपाय योजना लागू की गई है. उसनुसार मरीजों को समय पर ऑक्सीजन मिले इसके लिए ऑक्सीजन का यातायात करनेवाले वाहनों को एम्बुलेंस का दर्जा दिया है. उसी प्रकार वाहनों को टोलमाफी भी मिलेगी.
ऑक्सीजन ले जानेवाली गाड़िया बड़ी गाड़ियों को न अडाए, ऐसा आदेश होकर भी राज्य की सीमा, जांच, नाके, टोलनाके, नाकाबंदी में वाहनों को अडाकर पैसे वसूल किए जाने का गंभीर मामला मीडिया द्वारा उजागर हुआ है. इस संबंध में समाचार सोमवार के अंक मेें दिए गये थे. सरकार ने इसकी दखल लेकर तत्काल कदम उठाए.
गृह विभाग ने दिए गये आदेशानुसार ऑक्सीजन ले जानेवाले वाहनों को टोलमाफी देने का निर्णय लिया गया है. ऑक्सीजन वाहक गाडियों का यातायात बिना अडचन के तीव्र गति से शुरू रहने के लिए राज्य के टोलनाके तथा सीमा जांच नाके में वाहन अडाये नहीं, ऐसा आदेश राज्य के सभी टोलनाके को महाराष्ट्र राज्य रस्ते विकास टोलनाके को महाराष्ट्र राज्य रस्ते विकास महामंडल के मुख्य महाव्यवस्थापक कमलाकर फंड ने दिया है. कोरोना के संक्रमण के कारण आपातकालीन स्थिति निर्माण हो गई है. इस पर नियंत्रण लाने के लिए आगामी एक वर्ष वैद्यकीय कारणों के लिए उपयोग की जानेवाली ऑक्सीजन यातायात करनेवाले वाहनों एम्बुलेंस समकक्ष वाहन और आपत्ति व्यवस्थापन कर्तव्य हेतु वाहन के रूप में समझा जाए. ऐसा आदेश राज्य के गृह विभाग ने दिया है.

उद्योजको से चर्चा

मुंबई सहित राज्य में ऑक्सीजन की मांग को ध्यान में रखकर रेल्वे ने पड़ोसी राज्य से ही ऑक्सीजन की मांग की है. ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए बड़े उद्योगों से बोलना शुरू किए जाने का परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया. आगामी कुछ दिनों में ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरी तरह शुरू होगी, ऐसा विश्वास भी इस समय व्यक्त किया गया.

Related Articles

Back to top button