महाराष्ट्र

पटोले हो सकते हैं कांग्रेस के नये प्रदेशाध्यक्ष !

  •  पार्टी जल्द करेगी घोषणा

  • चव्हाण के साथ ही वडेट्टीवार व सातव के नाम भी थे चर्चा में

मुंबई/दि.19 – राज्य की राजनीति में एकबार फिर जबर्दस्त हलचलेेें चल रही है. मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद पर विगत दिनों ही कांग्रेस आलाकमान द्वारा भाई जगताप का चयन किया गया. इसके साथ ही अब प्रदेश अध्यक्ष बदलने की हलचले तेज हो गयी है. जिसके तहत पता चला है कि, महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष पद हेतु कांग्रेस द्वारा विधानसभा सभापति नाना पटोले का नाम लगभग तय कर लिया गया है. जिसकी घोषणा पार्टी द्वारा जल्द ही की जा सकती है.
जानकारी के मुताबिक कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद हेतु अशोक चव्हाण सहित राजीव सातव तथा विजय वडेट्टीवार के नाम भी चर्चा में चल रहे थे, लेकिन पार्टी द्वारा नाना पटोले को प्रदेशाध्यक्ष पद के लिए पहली पसंद माना गया है. जिसके संदर्भ में अगले दो-तीन दिनों में अधिकृत तौर पर घोषणा हो सकती है. वहीं नाना पटोले को प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त करने के बाद उनके स्थान पर किसी अन्य को विधानसभा अध्यक्ष बनाये जाने की भी तैयारी शुरू की गई है. जिसके संदर्भ में कांग्रेस के दिल्ली स्थित वरिष्ठ नेताओं द्वारा शिवसेना व राष्ट्रवादी कांग्रेस के साथ चर्चा की जा चुकी है. ऐसे में अब विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस द्वारा किसका नाम आगे बढाया जाता है, इसे लेकर चर्चा शुरू हो गयी है.
बता देें कि, विगत कुछ दिनों से कांग्रेस द्वारा प्रदेश कार्यकारिणी में बदलाव किये जाने पर विचारमंथन किया जा रहा था. ऐसे में मंत्री पद के साथ ही प्रदेशाध्यक्ष पद की दोहरी जिम्मेदारी संभालनेवाले बालासाहब थोरात ने खुद होकर प्रदेशाध्यक्ष पद छोडने की तैयारी दर्शायी और अपने पद से इस्तीफा दे दिया. ज्ञात रहेें कि, थोरात के नेतृत्व में ही कांग्रेस ने विगत विधानसभा चुनाव में 44 सीटेें जीती थी. साथ ही राज्य में महाविकास आघाडी का गठन करते हुए कांग्रेस को सत्ता में शामिल करवाने में भी थोरात की भुमिका बेहद महत्वपूर्ण थी.

Related Articles

Back to top button