महाराष्ट्र

पवार की मोदी को खरी खरी, केंद्र के खिलाफ तैयार करेंगे जनमत

ओबीसी आरक्षण

  • संविधान संशोधन कर लोगों को धोखा दिया

मुंबई/दि.१७ – राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने सोमवार को कहा कि, केंद्र सरकार ने अन्य पिछडा वर्ग (ओबीसी) के हित के नाम पर धोखा किया है. उन्होंने कहा कि, दो साल पहले मोदी सरकार ने राज्यों से यह अधिकार अपने पास ले लिए थे अब संविधान संशोधन के जरिए राज्यों को ओबीसी की सूची तैयार करने का अधिकार सौंप दिया है. पवार ने कहा कि, यह ओबीसी समाज के साथ धोखा है. राकांपा सुप्रीमों ने कहा हम जगह-जगह सभाएं आयोजित कर लोगों को केंद्र सरकार की यह सच्चाई बताएंगे.
राष्ट्रवादी भवन में पत्रकारों से बातचीत में पवार ने कहा कि, वर्ष 1992 में 9 न्यायाधीशों की खंडपीठ ने इंदिरा साहनी विरुद्ध भारत सरकार मामले में आरक्षण संबंधी महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए कहा था कि, आरक्षण 50 फीसदी की सीमा से अधिक नहीं दिया जा सकता. इस बीच एक और संविधान संशोधन के जरिए आरक्षण 10 फीसदी बढाने का प्रावधान किया गया. कहा गया कि, राज्य सरकार सूची तैयार कर ओबीसी को आरक्षण दे सकती है, लेकिन इसका प्रत्यक्ष रुप से कोई उपयोग नहीं होगा. पवार ने कहा कि, आज देश के तकरीबन 90 फीसदी राज्यों में 50 फीसदी से अधिक आरक्षण है. उन्होंने कहा कि, मध्यप्रदेश में 63, तामिलनाडु में 69, हरियाणा मेें 57, राजस्थान में 54, लक्षद्धीप मे ं100, नगालैंड में 80, मिजोरम 80, मेघालय 80, अरुणाचल प्रदेश में 80 फीसदी आरक्षण है. उन्होंने कहा कि, लगभग सभी राज्यों में आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से अधिक हो गई है.

  • लोगों को सच जानने का हक

पवार ने कहा कि, केंद्र सरकार ने ओबीसी वर्ग को धोखा दिया है. इसे लोगों के ध्यान में लाना हमारी जिम्मेदारी है. राकांपा इस सामाजिक मुद्दे पर सभी को एकजूट करके जनमत तैयार करना चाहती है. पवार ने कहा कि, लोकसभा में सुप्रिया सुले ने पार्टी की भूमिका रखी थी. उसमें उन्होंने आरक्षण की 50 फीसदी की सीमा को हटाने की मांग की. उन्होंने कहा कि, इम्पिरिकल डेटा मिलना चाहिए, इसके लिए छगन भुजबल कई दिनों से मांग कर रहे हैं. यह डेटा मिलने के लिए जातिगत जनगणना होनी चाहिए. इसके बगैर ओबीसी वर्ग को न्याय नहीं मिल सकता. पवार ने कहा कि, हम जनसभाएं आयोजित कर लोगों को केंद्र सरकार के संविधान संशोधन की हकीकत बताएंगे. पवार ने कहा कि, संसद में महिला सदस्य के साथ धक्कामुक्की की घटना इतिहास में पहली बार हुई है.

  • राज ठाकरे पर पवार का कटाक्ष

राकांपा अध्यक्ष पवार ने मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे के उस बयान पर कटाक्ष किया है जिसमें राज ने कहा था कि, राकांपा की वजह से महाराष्ट्र में जातिवाद बढा है. पवार ने कहा कि, राज ठाकरे को मेरी सलाह है कि, उन्हें प्रबोधनकार ठाकरे का लेखन पढना चाहिए. इससे उनकी भ्रांतियां दूर होगी.

  • राकांपा की सभा के जवाब में पोलखोल सभा करेगी भाजपा

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार की ओर से ओबीसी संविधान को लेकर जगह-जगह जनसभा की घोषणा के बाद भाजपा ने ‘पोलखोल’ सभा आयोजित करने का फैसला किया है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने सोमवार को कहा कि, पवार ने मराठा आरक्षण को लेकर अपनी सरकार की असफलता को छिपाने के लिए संविधान संशोधन के बारे में गलत जानकारी दी है. संविधान संशोधन के बारे में दुष्प्रचार करने के लिए राकांपा की ओर से जहां-जहां जनसभा का आयोजन किया जाएगा, वहां-वहां भाजपा की तरफ से राकांपा का झूठ उजागर करने और जनता को सच्चाई बताने के लिए पोलखोल सभा आयोजित की जाएगी.

Related Articles

Back to top button