महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में प्योर एनिमल ग्रुप के लोगों ने आवारा जानवरों को बांधी राखी

हमेशा सुरक्षा का लिया संकल्प

मुंबई/दि. 23 –  मुंबई में ‘प्योर एनिमल ग्रुप’ से जुड़े लोगों ने रक्षाबंधन के मौके पर जानवरों की रक्षा और उनकी केयर करने का संकल्प रक्षा सूत्र बांध कर किया. ठाणे, कल्याण और नवी मुंबई में कार्यकर्ताओं ने आवारा पशुओं को राखी बांधी और संकल्प लिया कि हर मौसम में वह उनकी रक्षा करेंगे. एंटी करप्शन ब्यूरो के असिस्टेंट कमिश्नर सुधीर कुदालकर इस ग्रुप का गठन किया था. इस ग्रुप से जुड़े लोग सड़कों पर घूमने वाले पशुओं की देखरेख करते हैं. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इस ग्रुप में शामिल हैं. ग्रुप के लोग इस बात की जागरुकता लाते हैं कि पशुओं के साथ क्रूरता न की जाए.
कोरोना काल में आवारा पशुओं की देखभाल के लिए एसीपी कुदालकर ने 2020 में इस ग्रुप की शुरुआत की थी. पशुओं से क्रूरता के खिलाफ रक्षाबंधन के दिन ग्रुप ने सोशल मीडिया पर अभियान भी चलाया. ग्रुप ने 70 पशुओं को राखी बांधी. इस मौके पर एसीपी कुदालकर ने कहा रक्षाबंधन का मतलब है संरक्षण करने से. मूक जानवर से अच्छा हमारा साथी कोई नहीं और उनका संरक्षण हमारा कर्तव्य है. इसीलिए हमने इस बार आवारा पशुओं के संरक्षण का बेड़ा उठाया है.

ग्रुप में शामिल छह साल की बच्ची दीया वाडकर ने भी आवारा पशुओं को राखी बांधी. दीया ने कहा कि वह पशुओं को राखी बांध कर उनकी रक्षा करने और ख्याल रखने का प्रण लेती हैं. छह साल की बच्ची ने कहा कि कई बार सोसायटी में लोग गार्ड से कहते हैं कि वह आवारा पशुओं को भगाने के लिए उन्हें पीटें, यह अच्छी बात नहीं है. मैं अपने इलाके में कुत्तों और बिल्लियों को कभी नुकसान नहीं पहुंचाउंगी.

Related Articles

Back to top button