महाराष्ट्र

कबाड एम्बुलेंस को अनुमति !

शिंदे-फडणवीस सरकार का निर्णय

मुंबई/दि. 31– प्रदेश में एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराने वाले 108 की सेवा को तीसरी बार सेवावृद्धि दी गई है. जिस पर जानकारों ने हैरानी व्यक्त की है. उनका दावा है कि इससे रुग्णों के साथ लोगों की जान से खिलवाड होगा. कबाड रुग्णवाहिका को मुद्दत बढाकर दिए जाने पर कई लोगों ने भौहें चढाई हैं. अधिकृत घोषण हालांकि शेष है. तथापि स्वास्थ्य विभाग व्दारा अहवाल की अनदेखी की गई है.

* ब्लैक लिस्टेड ठेकेदार
खबर में दावा किया गया है कि रुग्णवाहिका सेवा का ठेका जोधपुर और नोएडा की कंपनियों को मिला है. दोनों ही कंपनियों को सेवा में कोताही के लिए काली सूची में डाला गया है. फिर भी उन्हें सेवा विस्तार दिया जा रहा है. जिससे अचरज के साथ-साथ गुस्सा भी व्यक्त हो रहा है. जोधपुर में ठेकेदार पर 5 वर्ष का प्रतिबंध लगा था. जबकि नोएडा में इन कंपनियों की सेवा खत्म कर दी गई थी. महाराष्ट्र में 5 वर्ष का सेवा विस्तार दिए जाने की खबर है.

* 937 रुग्णवाहिका सेवा
प्रदेश में रुग्णवाहिका सेवा के लिए 108 उपक्रम 2016 से लागू है. 937 रुग्णवाहिका को इस सेवा से संलग्न किया गया है. जिसमें 233 एडवांस लाइफ सपोर्ट रुग्णवाहिका है. 704 बेसिक लाइफ रुग्णवाहिका सेवा हेतु बीवीजी इंडिया को ठेका दिया गया. 31 जनवरी 2019 को ठेका समाप्त होने पर इमरजेंसी के तौर पर 1 फरवरी से 31 जनवरी 2021 तक समयावृद्धि दी गई. तब एक समिति गठित की गई. समिति की सिफारिश पर मंत्री मंडल की मान्यता से फिर एक बार 31 जनवरी 2024 तक समयावृद्धि दी गई.

* नई सेवापूर्ति हेतु निविदा
रुग्णवाहिका सेवा के लिए नए ठेकेदार की नियुक्ति हेतु निविदा प्रक्रिया शुरु की गई. प्रिक्रिया को रिस्पॉन्स नहीं मिला. जिससे आपातकालीन वैद्यकीय सेवा योजना अंतर्गत रुग्णवाहिका सेवा शुरु रखने आयुक्त स्तर पर समिति बनाई गई. समिति ने सेवाविस्तार का विरोध किया. अपने अहवाल में इसका उल्लेख किया.

* आखिरी दिन बढाई अवधि
तीन माह से फाइल तैयार रहने पर भी मुख्यमंत्री कार्यालय से मंगलवार 30 जनवरी को सेवा विस्तार का निर्णय किया गया. उसकी घोषणा जल्द की जाएगी. आज 31 जनवरी को पिछले बार बढाया गया सेवा विस्तार पूर्ण हो रहा है. इस बीच आर्थिक गैरव्यवहार का संशय व्यक्त किया जा रहा है. कांगे्रस ने ऐसा आरोप भी लगाया है.

Related Articles

Back to top button