महाराष्ट्र

तीर्थक्षेत्र रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ की घोषणा की जाए

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मुख्यमंत्री ठाकरे को लिखा पत्र

रिद्धपुर/प्रतिनिधि दि.30 – तिर्थक्षेत्र रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ की स्थापना की जाए इस मांग को लेकर श्री गोविंद प्रभू तिर्थ स्थल सेवा समिति की ओर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को निवेदन सौंपा गया था. जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे को पत्र लिखकर तिर्थक्षेत्र रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ की घोषणा किए जाने के संदर्भ में कहा.गडकरी ने पत्र में कहा कि तत्कालाीन राज्य सरकार ने रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ स्थापित किए जाने की घोषणा करने का जो निर्णय लिया था जो की अब तक पूरा नहीं किया गया.
रिद्धपुर भगवान श्री गोविंद प्रभू की कर्मभूमि है. यहां श्री गोविंद प्रभू ने अपने जीवन के 125 वर्ष बिताए है और सैकडों लीलाएं की है. यही वजह है कि आज भी श्री प्रभू चरण अंकित 225 के लगभग मंदिर यहां पर है. इतना ही नहीं महीम भट्ट ने मराठी का पहला आदित्य आध्यग्रंथ स्थानीय वाजेश्वरी परिसर से लिखा था. इसके लिए रिद्धपुर को मराठी साहित्य का उद्गम स्थल कहा जाता है. श्री गोविंद प्रभू कालीन सैकडों हस्तलिखित ग्रंथ यहां आज भी मौजूद है.
सभी ऐतिहासिक धरोहरों को जतन करने हेतु तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडण्वीस ने 2015 में एक समिति गठित की थी. जिसमें राज्य के उपसचिव सिद्धार्थ थोरात और संत गाडगेबाबा विद्यापीठ के मराठी विभाग प्रमुख डॉ. मनोज तायडे ने रिद्धपुर आकर हस्तलिखित ग्रंथों का मुआयना किया था और श्री महीम भट्ट लिखित मराठी का पहला आध्य ग्रंथ लीला चरित्र के संदर्भ में भी जानकारी प्राप्त की थी और रिपोर्ट सरकार को पेश की थी.
राज्य सरकार को रिपोर्ट पेश किए जाने के पश्चात राज्य सरकार व्दारा जल्द ही यहां मराठी विद्यापीठ की घोषणा किए जाने की बात कही गई थी. किंतु राज्य सरकार के बदलते ही विद्यापीठ की घोषणा अधूरी रही और मंहतों का एक प्रितिनिधि मंडल पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में महामहीम राज्यपाल भगतसिंग कोश्यारी से मिला और महंत कविश्वर कुलाचार्य मोहनदादा कारंजकर ने महामहीम राज्यपाल कोश्यारी को लिखित निवेदन भी सौंपा.
हाल ही में फिर से महानुभवी पंथियों व्दारा रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ की घोषणा को लेकर मांग तेज कर दी गई. जिसमें नागपुर दौरे पर आए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को इस संदर्भ में निवेदन सौंपा गया. जिस पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे को पत्र लिखा और कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने विद्यापीठ की घोषणा का जो निर्णय लिया था लेकिन अब तक घोषणा नहीं हो पायी.
तत्काल विद्यापीठ की घोषणा की जाए ऐसा पत्र में कहा. बता दें कि रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ स्थापित किया जाए इस संदर्भ में वर्धा के सांसद रामदास तडस और जिले की सांसद नवनीत राणा ने भी संसद में मुद्दा उपस्थित किया था. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी विधानसभा में इस मुद्दे पर सरकार का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की. किंतु बावजूद इसके अभी तक मराठी विद्यापीठ की घोषणा नहीं हो पायी और यह मामला अभी भी अधर में है.

  • सरकार इस संदर्भ में ठोस कदम उठाए

तिर्थक्षेत्र रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ स्थापित किया जाए इस संदर्भ में हाल ही में ठोस कदम उठाए जाने के लिए गोविंद प्रभू तिर्थस्थल समिति की ओर से एक प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से नागपुर में मुलाकात कर उन्हें निवेदन सौंपा था. जिसमें माननीय मंत्री महोदय ने मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे को पत्र लिखा है इस संदर्भ में तत्काल ठोस कार्रवाई की जाए.
महंत मोहनदादा करंजेकर,
अध्यक्ष श्री गोविंद प्रभू तिर्थस्थल सेवा समिति

Related Articles

Back to top button