महाराष्ट्र

मुंबई लोकल में जहरीली गैस से हमले का था प्लान?

आतंकियों से पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा

मुंबई/दि. 18 – दिल्ली पुलिस की स्पेशल ने 14 सितंबर को 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया था. इस गिरफ्तारी के बाद खुलासा हुआ था कि ये लोग दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में आतंकी हमलों की साजिश रच रहे थे. इसके बाद मुंबई सहित देश के सभी प्रमुख और बड़े शहरों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई. इसी बीच आज सुबह महाराष्ट्र एटीएस (Maharashtra ATS) और मुंबई क्राइम ब्रांच (Mumbai Crime Branch) ने संयुक्त कार्रवाई में मुंबई के जोगेश्वरी से एक संदिग्ध को पकड़ा है. संदिग्ध का नाम जाकिर है. इसी दौरान एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के हवाल से मिली खबर के मुताबिक दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए 6 आतंकियों से पूछताछ में यह पता चला है कि मुंबई लोकल ट्रेनों में जहरीली गैस छोड़ने का प्लान रचा गया था.
इस जानकारी के सामने आते ही मुंबई में हड़कंप मच गया है. गुप्तचर विभाग द्वारा रेलवे पुलिस को इसकी सूचना दे दी गई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक गुप्तचर विभाग द्वारा मिली सूचना के बाद मुंबई लोकल से जुड़े स्टेशनों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. कोई भी संदेहास्पद वस्तु दिखाई देने पर उसकी अच्छी तरह से जांच-पड़ताल की जा रही है. रेलवे स्टेशनों के मुख्य प्रवेश द्वार छोड़ कर बाकी सारे गेट बंद कर दिए गए हैं. 14 सितंबर को देश भर में आतंकी हमले की साजिश का दिल्ली पुलिस द्व्रारा खुलासा किए जाने के बाद से ही महाराष्ट्र सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के आदेश दे दिए थे.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल द्वारा 14 सितंबर को देश भर में आंतकी हमलों की साजिश रच रहे 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था. रामनवमी, नवरात्रि जैसे पर्व त्योहारों को ध्यान में रखते हुए इनका इरादा भीड़-भाड़ वाले ठिकानों को निशाना बनाना था. इसके लिए निशाने पर मुख्यत: दिल्ली, मुंबई और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों की रेकी की गई थी. इसके तहत मुंबई में मुंबई लोकल, गिरगांव चौपाटी, मरीन ड्राइव की रेकी भी किए जाने की खबरें सामने आई थी.
इस बीच महाराष्ट्र एटीएस और मुंबई क्राइम ब्रांच की ओर से आज एक और संदिग्ध को मुंबई के जोगेश्वरी स्थित घर से कस्टडी में लिया गया है. इसका नाम जाकिर बताया जा रहा है. इससे पहले दिल्ली पुलिस द्व्रार गिरफ्तार किए गए छह आतंकियों में से एक जान मोहम्मद शेख का मुंबई कनेक्शन सामने आया था. जान मोहम्मद मुंबई के धारावी का रहने वाला है. उसे मुंबई से दिल्ली जाते हुए राजस्थान के कोटा से गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद मुंबई पुलिस ने भी अपनी खोज मुहिम शुरू कर दी थी. अब जो जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आ रही है उसके तहत दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार आतंकियों ने पूछताछ में यह बताया है कि मुंबई में गणेशोत्सव के वक्त को टारगेट के लिए चुना गया था. साजिश के तहत मुंबई लोकल में जहरीली गैस छोड़ कर आतंक फैलाने की योजना बनाई गई थी.

Related Articles

Back to top button