महाराष्ट्र

पुलिस संयम बरते, बिना ठोस वजह लाठी का इस्तेमाल न करें

जानबूझकर नियमों का उल्लंंघन करनेवालों पर कार्रवाई करें

  • राज्य के पुलिस महानिदेशक के पुलिस कर्मियों को निर्देश

मुंबई/ दि. १६ – policeराज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) संजय पांडे ने संचारबंदी के दौरान पुलिस को आम लोगों के खिलाफ अनावश्यक बल प्रयोग से बचने के निर्देश दिए है. डीजीपी ने सभी यूनिटों को कहा है कि बिना ठोस वजह लाठी का इस्तेमाल न करे. साथ ही उन्होंने जानबूझकर नियमों का उल्लंघन करनेवालों के साथ कड़ाई से पेश आने को कहा है.
राज्य में संचारबंदी के मद्देनजर डीजीपी पांडे ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने आम लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करे. पुलिस को लाठी उठाने पर मजबूर न करे. जिन लोगों को बाहर निकलने की छूट है वह पहचानपत्र के साथ बाहर निकले. पांडे ने कहा कि संचारबंदी के बावजूद यदि कोई घर से निकलता है तो कोई खास वजह होगी. इसलिए सभी यूनिटों को निर्देश दिए गये है कि लोगों के साथ मारपीट करने और उनके खिलाफ मामले दर्ज करने जैसी कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए. पुलिस को तब तक संयम बरतना चाहिए जब तक साफ नहीं हो जाता कि कोई जानबूझकर नियमों का उल्लंघन कर रहा है. बल प्रयोग तभी किया जाना चाहिए जब और कोई रास्ता न बचा हो.

  • एसआरपीएफ की २२ कंपनियां तैनात

उन्होंने बताया कि दो शिफ्ट में सभी पुलिस कर्मी सड़कों पर होंगे. इसके अलावा १३२८० होमगार्ड और एसआरपीएफ की २२ कंपनियां भी तैनात की गई है. पुलिस कोई पास नहीं जारी करेगी. नियमों का पालन कराने के लिए स्थानीय निकायों से सहयोग करेगी और जुर्माना भी वसूलेगी.

  • युध्द जैसी स्थिति

राज्य सरकार के संचार बंदी के बाद मुंंबई पुलिस ने बुधवार को इससे जुडा आदेश जारी कर दिया. इसके बाद मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नगराले ने वीडियो संदेश जारी कर आम लोगों से अपील की कि वे इस बात को समझे कि फिलहाल युध्द जैसे हालात है. कोरोना एक ऐसा दुश्मन है जो किसी के प्रति दया नहीं दिखाता. जिस तरह युध्द के हालात में हम घर में रहते है. जीने के लिए हम बाहर घूमने के अधिकार को छोड़ देते है. फिलहाल युध्द जैसे हालत है इसलिए बिना वजह लोगों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए.

Related Articles

Back to top button