महाराष्ट्र

पुणे, मुंबई के बाजार में आलु की बेशुमार आवक

निर्बंध के कारण मांग 30 से 40 प्रतिशत हुई कम

पुणे/ठाणा/दि.24- बाजार में फिलहाल आलु की बेशुमार आवक हो रही है. उत्तर की ओर आगरा परिसर के पुराने आलु का आवक सर्वाधिक होकर पुणे जिले का तलेगांव आलु व मध्यप्रदेश के इंदौर भाग के नये आलु का मौसम शुरु हो गया है. उपहार गृह व विवाह समारोह की उपस्थिति में निर्बंध आने से गत सप्ताहभर से आलु की मांग कम हुई है. चिल्लर बाजार में एक किलो आलु 20 से 30 रुपए किलो दर से बेचा जा रहा है.
आगरा के किसान आलु शीतगृह में जमा करते हैं. फिलहाल बाजार में शीतगृह के पुराने आलु की आवक हो रही है. आलु को काफी मांग नहीं है, थोक बाजार में एक किलो आलु को 10 से 13 रुपए दर मिला है. पुणे के मार्केट यार्ड व नई मुंबई के (वाशी) कृषि उपज बाजार समिति परिसर में आलु की आवक मुबलक हो रही है. फिर भी काफी मांग न होने की जानकारी आलु व्यापारी ने दी.
मार्केट यार्ड के थोक बाजार में फिलहाल हर रोज 30 ट्रक आलु की आवक हो रही है. एक ट्रक में साधारणतः 20 टन आलु रहता है. बाजाजर में हर रोज 500 से 600 टन आलु की आवक होने के साथ ही सर्वाधिक आलु आगरा परिसर से बिक्री के लिए पहुंचाया जा रहा है, यह जानकारी व्यापारी ने दी.
* मांग क्यों हुई कम?
पुणे, मुंबई के थोक बाजार में फिलहाल आलु की आवक बढ़ी है. कोरोना संसर्ग से फिर से बढ़ने के कारण गत 15 दिनों में आलु की मांग 30 से 40 प्रतिशत से कम हुई है. उपहारगृह चालक, खाद्य पदार्थ विक्रेता व केटरिंग व्यवसायियों की ओर से की जाने वाली मांग कम होने की बात आलु व्यापारी ने कही.

Related Articles

Back to top button