महाराष्ट्र

महंगे होंगे आलू – प्याज

उत्तर भारत में बेमौसम बारिश का असर

* थोक मार्केट में 57 प्रतिशत बढे भाव
नागपुर/ दि. 16– प्याज, आलू और टमाटर के दामों में उतार चढाव राजनीति का भी पारा कम ज्यादा करने की क्षमता रखता है. प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद भी सरकार इसके दाम कम करने में विफल रही है. उधर आलू को लेकर भी खबर आ रही है कि इसके दाम बढनेवाले हैं. वाणिज्य मंत्रालय ने ही अपनी रिपोर्ट में आंकडे जारी किए हैं. जिसके अनुसार प्याज के दाम थोक मार्केट में 57 प्रतिशत चढ गये हैं. जिससे अगले दो माह में इसके रेट तेज होने की पूरी संभावना बताई जा रही.

* यूपी, बिहार में आलू की फसल खराब
देश में आलू की पैदावार मुख्य रूप से उत्तरप्रदेश, बिहार, आंध्र में होती है. कुछ मात्रा में मध्यप्रदेश और गुजरात में भी आलू की पैदावार होती है. पिछले दिनों यहां हुई बेमौसम बारिश के कारण आलू की फसल खराब होने का अंदेशा जताया गया है. जिससे थोक मार्केट में आलू के रेट लगभग 53 प्रतिशत बढ गये हैं. अगले कुछ दिनों में आलू के दाम में और इजाफा संभव है.

* प्याज बढायेगा बजट
प्याज के रेट में 57 प्रतिशत बढोत्तरी दर्ज की गई. जिससे जून तक प्याज के रेट भी बढनेवाले है. प्याज के बढे हुए दाम से गृहणियों का बजट प्रभावित होने की संभावना वाणिज्य क्षेत्र के जानकार व्यक्त कर रहे हैं. दाम बढने की वजह के बारे में कहा जा रहा है कि नवंबर में हुई ओलावृष्टि के कारण फसल खराब हो गई थी. ग्रीष्मकाल का प्याज खराब हो गया और लाल प्याज बारिश के कारण खेतों में ही खराब हो जाने से पूरे देश में प्याज की आपूर्ति का गणित गडबडा गया है.

Related Articles

Back to top button