महाराष्ट्रमुख्य समाचार

सत्ता संघर्ष अटल, सरकार का गिरना तय

अब आर-पार की हुई सियासी लडाई

* मुंबई से गुवाहाटी तक राजनीतिक सरगर्मियां हुई तेज
* आरोप-प्रत्यारोप व बयानबाजी का दौर जारी
* गतिरोध लगातार बना हुआ, संभ्रम कायम
मुंबई/ दि.24– विगत चार दिनों से महाराष्ट्र में लगातार राजनीतिक उठापटकवाला माहौल है और चौथे दिन महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई आर-पार के मूड में आ गई है. शिवसेना नेता व सांसद संजय राउत द्वारा बागी विधायकों को मुंबई आकर बात करने की चुनौती देने के 50 मिनट बाद एकनाथ शिंदे गुवाहाटी से अकेले ही मुंबई जाने के लिए निकले. मातोश्री में एक मीटिंग के दौरान शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने कहा कि ये लोग ठाकरे परिवार का नाम लिए बिना नहीं रह सकते हैं. जो लोग कभी शिवसेना के लिए मरने की बात कहते थे, वही लोग अब पार्टी तोड़ना चाहते हैं. लेकिन वे ऐसे लोगोें से हार नहीं मानेंगे. इधर, महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने एकनाथ शिंदे को हटाकर अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता चुना है.
ऐसे में सूत्रों के मुताबिक शिंदे मुंबई आकर डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल से मुलाकात कर सकते हैं. शिंदे विधायकों के समर्थन वाला लेटर भी जिरवाल को सौंप सकते हैं. इसी बीच उद्धव सरकार ने बागी 40 विधायकों के पीएसओ (निजी सचिव, अधिकारी, कमांडो और कांस्टेबल) के खिलाफ एक्शन लेने का आदेश दिया है. साथ ही शिवसेना ने 4 और विधायकों को अयोग्य ठहराने की चिट्ठी विधानसभा के डिप्टी स्पीकर को भेजी है. शिवसेना ने इससे पहले गुरुवार को 12 विधायकों को अयोग्य ठहराने की चिट्ठी पहले ही लिखी थी. साथ ही शिवसेना की लीगल टीम भी विधानसभा पहुंची है.
इन सभी राजनीतिक हालात के बीच शिवसेना के विधायकों द्वारा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का साथ छोड़कर एकनाथ शिंदे कैंप को ज्वाइन करने का सिलसिला जारी है. शुक्रवार सुबह खबर आई है कि मुंबई से दो और शिवसेना विधायक दिलीप लांडे और भास्कर जाधव गुवाहाटी के लिए रवाना हो गए हैं. वहीं इससे पहले राज्य के कृषि मंत्री दादा भुसे व पूर्व मंत्री संजय राठोड भी गुवाहाटी पहुंचकर अपना पाला बदल चुके है.
लगातार जारी उठापटक के बीच राजनीतिक बयानबाजी भी जमकर चल रही है. शिवसेना के प्रवक्ता व सांसद संजय राउत ने कहा कि, अब बातचीत का वक्त खत्म हो गया है. अब हम बागियों को बताएंगे कि शिवसेना क्या है. हम हार तो कतई नहीं मानेंगे. फ्लोर टेस्ट होने के बाद सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा. ऐसे में बागी विधायकों को चाहिए कि, वे मुंबई आकर लड़ाई करें, फिर उन्हें इसका परिणाम दिखेगा. वहीं बगावत का झंडा बुलंद कर चुके शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि, अब उद्धव सरकार अल्पमत में है और हमारे विधायकों को डराने की कोशिश की जा रही है. लेकिन हमें कोई डरा नहीं सकता है. हमारे पास शिवसेना के 39 और निर्दलीय 14 विधायक हैं.
इन सबके बीच आसाम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने सेना के बागी विधायकों को अपने राज्य की राजधानी में स्थित होटल में छिपाकर रखने के संदर्भ में खुद पर लगनेवाले आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि, हमारी जानकारी के मुताबिक ये सभी विधायक छुट्टी मनाने और घुमने-फिरने आसाम की यात्रा पर आये है. हम तो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भी कहेंगे कि वे भी आसाम घुमने आएं. उन्होंने यह भी कहा कि, किसी भी राज्य के विधायक अगर कोई होटल बुक करेंगे, तो मैं उसे नहीं रोक नहीं सकता.

भाजपा ने लिखा राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी को लेटर
इस बीच भाजपा ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को पत्र लिखा है. पत्र में सियासी हलचल पर राज्यपाल से हस्तक्षेप और सरकार की ओर से लगातार लिए जा रहे फैसले पर हस्तक्षेप करने की मांग की गई है. पत्र में कहा गया है कि, 160 से अधिक कामों के सरकारी आदेश पिछले 48 घंटे के भीतर जारी किए गए हैं. विकास परियोजनाओं की आड़ में हो रही इस तरह की घटना संदेह पैदा कर रही है.

शिंदे ने डिप्टी स्पीकर को 37 विधायकों के हस्ताक्षर वाली चिट्ठी भेजी
महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट के बीच शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने खुद को विधायक दल का नेता घोषित कर दिया है. उन्होंने डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल को एक चिट्ठी भेजी है, जिसमें उनके समर्थन में 37 विधायकों के हस्ताक्षर हैं.

* बागियों को आगे चलकर बडी कीमत चुकानी पडेगी
– राकांपा प्रमुख शरद पवार का कथन
इस बीच राकांपा सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि बागियों को बड़ी कीमत चुकानी होगी. उन्हेें अंदाजा नहीं है कि, उन्होंने राज्य की महाविकास आघाडी सरकार को अस्थिर कर के महाराष्ट्र का कितना बडा नुकसान कर दिया है. उल्लेखनीय है कि, गत रोज ही शिवसेना सांसद संजय राउत ने नाराज विधायकों को मनाने के लिए महाविकास अघाडी गठबंधन से अलग होने की बात कही थी.

* 16 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग
* डिप्टी स्पीकर ने अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता माना
* डेमोक्रेसी में नंबर्स और मेज्योरिटी ही मायने रखती है- शिंदे
* सिग्नेचर असली या नकली, डिप्टी स्पीकर तय करें- पृथ्वीराज चव्हाण
* बीजेपी-शिंदे की साझा सरकार बनेगी ः रामदास आठवले
* किसी केंद्रीय मंत्री ने धमकी नहीं दी ः दानवे
* 40 बागी विधायकों के निजी पीएसओ पर कार्रवाई करेगी महाराष्ट्र सरकार
* विधायक दिलीप लांडे गुवाहाटी पहुंचे
* गवर्नर को चिट्ठी लिख सकते हैं एकनाथ शिंदे
* हम बालासाहब के अनुयायी कानून जानते हैं- शिंदे
* एकनाथ शिंदे ने अपना मुंबई दौरा रद्द किया
* देवेन्द्र फडणवीस के घर बैठकों का दौर जारी है
* महाराष्ट्र राजनीतिक संकट पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को करेगा सुनवाई
* शिंदे का दावा 50 से ज्यादा विधायक मेरे साथ

Related Articles

Back to top button