महाराष्ट्र

प्रतिभा इंडस्ट्रीज ने १७ बैंकों से की ४९५७ करोड़ की धोखाधड़ी

अजित कुलकर्णी और अन्य संचालकों पर मामला दर्ज, मुंबई, ठाणे में छापेमारी

मुंबई /दि. १३- दिल्ली मेट्रो सहित मुंबई मनपा की कुछ महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधा प्रकल्प का काम देखने वाले प्रतिभा इंडस्ट्रीज ने बैंक ऑफ बड़ौदा प्रणीत १७ बैंकों से करीब ४९५७ करोड रुपए की धोखाधड़ी करने के मामले में सीबीआई ने गुरुवार को कंपनी और उसके चार संचालकों के खिलाफ १७ बैंकों से धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज किया है. साथ ही इस मामले में मुंबई, ठाणे में कंपनी से जुड़े चार ठिकानों पर छापेमारी भी की गई. इस कार्रवाई में कई संदिग्ध दस्तावेज भी सीबीआई के हाथ लगे है. इस मामले में प्रतिभा इंडस्ट्रीज के मालिक अजित भगवान कुलकर्णी, रवि अजित कुलकर्णी, सुनंदा दत्ता कुलकर्णी, शरद प्रभाकर देशपांडे ने विविध बुनियादी प्रकल्पों के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा प्रणित १७ बैंकों से पांच हजार करोड़ से ज्यादा रकम का कर्ज लिया था. लेकिन यह राशि कुछ उद्योगों में तथा कंपनी की सहयोगी कंपनियों में ट्रांसफर की थी. इतनाही नहीं तो अपने उद्योग का राजस्व बढ़ाकर दिखाने के लिए कागजों पर अनेक फर्जी व्यवहार किया तथा कंपनी द्वारा जिन परियोजना का काम चल रहा था, उस पर खर्च अधिक होने का कारण आगे कर बैंक से और कर्ज उठाया. लेकिन इस कर्ज का भुगतान नहीं करने की जानकारी है. जिसकी वजह से बैंक ऑफ बड़ौदा सहित १७ बैंकों को ४९५७ करोड ६७ लाख रुपए का झटका लगा है. इस प्रकरण में बैंक ने सीबीआई को १२ सितंबर २०२२ को लिखित पत्र द्वारा शिकायत दी थी. जिसके आधार पर सीबीआई ने दिल्ली में यह मामला दर्ज किया है.
पंजाब नेशनल बैंक को १६८८ करोड़ का चुना
– मुंबई स्थित वद्राज सीमेंट कंपनी द्वारा पंजाब नेशनल बैंक प्रणीत १० बैंकों से १६८८ करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने के मामले में सीबीआई ने गुरुवार को दिल्ली में मामला दर्ज किया है. साथ ही इस मामले में मुंबई, जयपुर में तीन जगहों पर छापामार कार्रवाई करते हुए दस्तावेज जब्त किए. इस मामले में कंपनी के प्रवर्तक संचालक ऋषि अगरवाल, कृष्ण गोपाल, विजय प्रकाश शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज किया है.
-कंपनी ने सुरत के समीप मोरा गांव में सीमेंट निर्मिती प्रकल्प के लिए पंजाब नेशनल बैंक प्रणीत १० बैंकों से कर्ज लिया था. लेकिन कर्ज प्राप्त रकम अन्य सहयोगी कंपनियों में ट्रांसफर कर दी थी. तथा कुछ फर्जी कंपनियां बनाकर उसके द्वारा भी इस रकम का सर्क्युलेशन कर लोन डिफॉल्ट किया जा रहा है, यह शिकायत बैंक ने सीबीआई से की है.

चार बैंकों से २१७ करोड़ की धोखाधड़ी
पाइप बनाने वाली मुंबई स्थित पीएसएल कंपनी ने कैनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आयडीबीआय बैंक और एक्झिम बैंक इन चार बैंकों से २१७ करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने के मामले में सीबीआई ने गुरुवार को मुंबई में आठ स्थानों पर तथा दमण, कच्छ, नोएडा और दिल्ली इन चार स्थानों पर छापेमारी की. इस कार्रवाई दौरान ९० हजार अमेरिकी डॉलर और १ करोड़ ९९ लाख रुपए नकद जब्त की है.

Related Articles

Back to top button