महाराष्ट्र

अगले पांच दिनों में हो सकती है मान्सून पूर्व बारिश

इस समय विदर्भ सहित मराठवाडा में तीव्र ग्रीष्मलहर

मुंबई/दि.7- इस समय राज्य में एक बार फिर तेज ग्रीष्मलहर का कहर मचा हुआ है और भीषण गर्मी की वजह से लोगबाग हैरान-परेशान हो गये है. जिसके चलते बारिश का बडी बेसब्री से इंतजार हो रहा है. लेकिन बारिश का दूर-दूर तक कोई नामोनिशान नहीं है. ऐसे में मौसम विभाग ने मान्सून को लेकर काफी हद तक राहत देनेवाला अनुमान जताया है. जिसके तहत आगामी पांच दिनों के दौरान राज्य के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है.
उल्लेखनीय है कि, राज्य में इस बार मान्सून के जल्द आगमन का अनुमान मौसम विभाग द्वारा इससे पहले जताया गया था और यह अनुमान कुछ हद तक सही भी साबित हुआ. जब अंदमान द्वीपसमूह सहित केरल के तटिय इलाकों तक मान्सून का आगमन समय से थोडा पहले हुआ. परंतू इसके बाद मान्सून के आगे बढने के लिए वातावरण अनुकूल नहीं था. ऐसे में मान्सून कर्नाटक के करवार तक आकर रूक गया है. जिसकी वजह से महाराष्ट्र को मान्सून के आगमन हेतु थोडी अधिक प्रतीक्षा करनी पड रही है. वहीं अब मौसम विभाग द्वारा दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के कई इलाकों में मान्सूनपूर्व बारिश जमकर होने का अनुमान जताया गया है. लेकिन इसके साथ ही विदर्भ सहित मराठवाडा व उत्तर महाराष्ट्र के कई इलाकों में ग्रीष्मलहर का असर भी कायम रहेगा.

* कर्नाटक के कारवार में रूका मान्सून
मौसम में अचानक ही हुए बदलाव की वजह से नैऋत्य मौसमी हवाओं के महाराष्ट्र में प्रवेश हेतु बाधा निर्माण हुई है. जिसके चलते विगत चार दिनों से मान्सून कर्नाटक के कारवार में ही रूका हुआ है. वहीं दूसरी ओर बंगाल की खाडी में मान्सून के लिए अनुकूल वातावरण रहने के चलते वहां के अधिकांश क्षेत्रों में मान्सून का आगमन हो चुका है और इस समय पश्चिम बंगाल, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश तथा आसाम के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. साथ ही मेघायल में अतिवृष्टि होने का अनुमान जताया गया है. साथ ही अरब सागर से आनेवाली भापयुक्त हवाओं के चलते केरल, कनार्टक, लक्ष्यद्वीप, तमिलनाडू व आंधप्रदेश के भी कई हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी दी गई है.

Related Articles

Back to top button