महाराष्ट्र

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर होगा तकनीकी क्षेत्र का पुरस्कार

महाविकास आघाडी सरकार का निर्णय

कोल्हापुर/दि.१० – केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम पर दिए जानेवाले खेलरत्न पुरस्कार का नाम बदलकर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर कर दिया. जिस पर अब राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नेतृत्व वाली महाविकास आघाडी सरकार ने सूचना तकनीकी क्षेत्र में राजीव गांधी के नाम पर पुरस्कार शुरू करने का निर्णय मंगलवार को लिया है.
राज्य में सूचना तकनीकी क्षेत्र में बेहतरीन काम करनेवाली संस्थाओं को प्रतिवर्ष यह पुरस्कार दिया जाएगा. प्रतिवर्ष राजीव गांधी का स्मृति दिवस २० अगस्त को यह पुरस्कार दिए जाने की घोषणा सूचना व तकनीकी राज्यमंत्री सतेज पाटिल ने की.
हाल ही में राज्य के सूचना तकनीकी विभाग ने इस संबंध का निर्णय लागू किया है. हालांकि इसे लेकर सूचना तकनीकी विभाग के राज्यमंत्री सतेज पाटिल की अध्यक्ष्ज्ञता में बैठक आयोजित की गई थीं. बता दें कि देश के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए विज्ञान व तकनीक का उपयोग आधुनिकीकरण का केंद्रबिंदू है. राजीव गांधी ने सूचना तकनीकी के प्रसार व उपयोग पर जोर दिया था. इसीलिए उनकी स्मृति दिवस पर क्षेत्र में नवीनतम उपक्रम लेकर समाज विकास में योगदान देनेवाली संस्थाओं को प्रोत्साहन देने के लिए राजीव गांधी के नाम से यह पुरस्कार दिए जाने का निर्णय लिया गया था. अब राज्य सरकार की ओर से यह पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है. इस पुरस्कार के लिए चयन और नियोजन करने के लिए सूचना व तकनीकी महामंडल पर जिम्मेदारी सौंपी गई है.

Related Articles

Back to top button