अन्य शहरमहाराष्ट्र

प्रीपेड स्मार्ट मीटर किराएदारों के लिए मुसीबत

दैनंदिन लघु संदेश मकान मालिक को जाने से संभ्रम की संभावना

मुंबई/दि.30– प्रीपेड स्मार्ट मीटर बैठाने पर दैनंदिन बिजली इस्तेमाल का एसएमएस घर मालिक के मोबाइल पर जायेगा. इस कारण किराएदार को दुविधा के साथ मकान मालिक को परेशानी होनेवाली है. नई इमारत में फ्लैट लेनेवाले को भी बिल्डर के नाम पर रहे बिजली के मीटर खुद के नाम पर होने तक बिजली का इस्तेमाल का पता चलने के लिए परेशानी होनेवाली है. इस कारण महावितरण को प्रत्येक घर में प्रीपेड स्मार्ट मीटर मॉनिटर बैठाने का पर्याय अमल में लाना पडेगा.

राज्य में लाखों नागरिक लीव एंड लायसेंस अथवा किराए के घर में रहते हैं. घर, फ्लैट अथवा चाल के कमरों पर बिजली इस्तेमाल के मीटर घर मालिक के नाम पर ही रहते है तथा नई इमारत में फ्लैट लेने पर अनेक साल विद्युत मीटर बिल्डर के नाम रहते है. उसे फ्लैट मालिक के नाम पर होने के लिए अनेक साल लग जाते हैं. पोस्टपेड प्रणाली में प्रत्येक घर पर बिजली बिल जाता है. नई इमारत के फ्लैट धारको को भी बिल्डर से हर दिन यह जानकारी उपलब्ध होने की संभावना नहीं है. साथ ही चाल में रहनेवाले नागरिकों के सामने भी यही प्रश्न निर्माण होनेवाला है. इस कारण प्रत्येक घर पर दैनंदिन बिजली इस्तेमाल, रिचार्ज की रकम और शेष रकम दर्शानेवाला मॉनिटर बैठाना आवश्यक रहनेवाला है. अन्यथा किराएदार के सामने दुविधा निर्माण होगी और रिचार्ज के अभाव में बिजली आपूर्ति खंडित होगी, ऐसा वरिष्ठ विशेषज्ञ अशोक पेंडसे ने कहा. दक्षिण अफ्रिका और ब्राजील में प्रीपेड मीटर का उपयोग सफल रहा है. वहां करीबन 42-43 लाख मीटर है. प्रीपेड स्मार्ट मीटर प्रणाली की दुविधा दूर की जायेगी, ऐसा महावितरण के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा.

* समस्या क्या ?
प्रीपेड प्रणाली में घर मालिक के नाम मीटर रहने से उसके ही मोबाइल पर दैनंदिन संदेश जानेवाला है. प्रीपेड रिचार्ज कितने पैसों का किया और कितने शेष है और दैनंदिन बिजली का इस्तेमाल कितना, यह मैसेज घर मालिक को जाने पर किराएदार को इसका पता ही नहीं चलेगा. यह जानकारी हर दिन किराएदार को भेजने की परेशानी घर मालिक को होनेवाली है और उसके द्बारा नहीं भेजी गई तो किराएदार को परेशानी होगी.

Related Articles

Back to top button