महाराष्ट्र

राज्य बोर्ड से दसवीं के रिजल्ट की तैयारी

कल अंक भेजने बाबत का प्रारुप होगा प्रसिध्द

पुणे/दि.१ – राज्य सरकार ने दसवीं के नतीजों की मूल्यांकन पध्दति घोषित करने के बाद महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यिमक शिक्षा बोर्ड ने नतीजे तैयार करने की प्रक्रिया शुरु की है. शालाओं ने राज्य सरकार को कौनसे स्वरुप में अंक भेजने चाहिए इस संदर्भ का प्रारुप 1 जून को प्रसिध्द किया जाएगा. जिससे शिक्षक, मुख्याध्यापकों को कक्षा 9वीं व 10वीं की विविध परीक्षाओं में विद्यार्थियों ने हासिल किए अंकों की जानकारी संकलीत करने का काम शुरु करना पडेगा.
कोरोना की पृष्ठभूमि पर राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया. साथ ही 10वीं का रिजल्ट, कक्षा 9वीं के अंक व शाला स्तर पर कक्षा 10वीं में लिये विविध परीक्षा के अंकों के आधार पर रिजल्ट घोषित करने की जानकारी अध्यादेश व्दारा स्पष्ट की. उसके अनुसार राज्यबोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट तैयार करने का काम हाथों में लिया है. हर एक विद्यार्थी ने विविध परीक्षा में प्राप्त किये अंक शालाओं की ओर से राज्य बोर्ड मांगेगा. विद्यार्थियों के अंक शालाओं ने किस स्वरुप में भरकर भेजने है, इस बाबत का प्रारुप राज्य बोर्ड की ओर से तैयार किया जा रहा है.

  • दसवीं परीक्षा में पंजीयन किये राज्य के विद्यार्थियों की संख्या

कुल विद्यार्थी : 16 लाख 206
लडके : 8 लाख 66 हजार 572
लडकियां : 7 लाख 33 हजार 532
ट्रान्सजेंडर : 102

कक्षा दसवीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए शालाओं ने कौनसे स्वरुप में राज्य बोर्ड को अंक भेजने चाहिए, इस बाबत का प्रारुप तैयार करने का काम शुरु है. आगामी मंगलवार को इस संदर्भ का प्रारुप प्रसिध्द किया जाएगा. उसके अनुसार राज्य बोर्ड के पास अंक भेजना आवश्यक है.
– दिनकर पाटील, अध्यक्ष महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

Related Articles

Back to top button