महाराष्ट्र

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने हेतु तैयारी शुरू

549 करोड 33 लाख की दवाईयां खरीदी जायेगी

  • राज्य सरकार का दावा

मुंबई/दि.24 – राज्य सरकार ने दावा किया है कि उसने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी आरंभ कर दी है. इसके लिए 594 करोड 33 लाख रूपये की दवाईयां खरीदी जाएंगी.
राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे पहले पहले भी कह चुके है कि महाविकास आघाडी की सरकार तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए तैयारी में जुट गई है. इसमें ऑक्सीजन का पर्याप्त उत्पादन, पर्याप्त ऑक्सीजन बेड्स, वेेंटीलेटर्स, आईसीयू बेड के अलावा दवाइयां और टेस्ट किट्स शामिल है.
सरकार की ओर से जारी जीआर में कहा गया है कि 549 करोड 33 लाख 50 हजार रूपये की राशि दवाईयां खरीदने के लिए मंजूर की गई है. इस राशि से स्वास्थ्य विभाग रेमडेसिविर, टोसीलीजुमैब, एम्फोटेिरिसीन, पैरासीटेमॉल,ऑक्सीजन मास्क, ऑक्सीजन हुड, आरटीपीसीआर टेस्ट किट, रैपिड एंटीजन टेस्ट, पीपीई कीट, डेड बॉडी सूच आदि 25 वस्तुओं की खरीदी की जायेगी.
मुख्यमंत्री ठाकरे कह चुके है कि तीसरी लहर में राज्य को प्रतिदिन 3800 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत पड सकती है. इस समय राज्य करीब 1300 मीट्रिक ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहा है.
इस लिहाज से उत्पादन को तीन गुना करने की जरूरत है. वे बार बार दोहरा रहे है. जिस दिन राज्य में ऑक्सीजन की मांग 700 मीट्रिक टन से ऊपर हो जायेगी. पुन: प्रतिबंध लगाये जायेंगे.

ठाणे में कोविड-19 के 196 नये मरीज

ठाणे में कोविड-19 के 196 नये मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितो की संख्या बढकर 5,49,596 हो गई है. ये नए मामले कल सामने आए है. 5 और लोगों की मौत के बाद जिले में मृतक संख्या बढकर 11244 हो गई है.

Related Articles

Back to top button