महाराष्ट्र

राज्य में 9 हजार मेगावॉट औष्णिक बिजली तैयार करें

ऊर्जा विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री ठाकरे ने दिए निर्देश

मुंबई/ दि.20– राज्य मेंं बढती बिजली की मांग को लेकर 8 हजार मेगावॉट औष्णिक बिजली निर्मिती का उद्देश्य रखकर बिजली तैयार करे ऐसे निर्देश राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए. मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि, बिजली संकट को मात देने के लिए दिर्धकालीन व तत्कालीन ऐसी दोनो ही उपाय योजना चलाए. बिजली के संदर्भ में जो निर्णय लिए जाएंगे उस पर अमल हो या नहीं इसके लिए हर सप्ताह समीक्षा बैठक ली जाएगी और बिजली के संदर्भ में समीक्षा की जाएगी ऐसा राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा.
बैठक में राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत, राज्यमंत्री प्राजक्त तनपुरे, मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव दिनेश वाघमारे, महावितरण के अध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक विजय सिंगल, महावितरण के महानिर्मिती अध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक संजय खंदारे उपस्थित थे.

* पांच दिनों से लोडशेडिंग नहीं
ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि, राज्य में लोडशेडिंग लागू नहीं किया गया. इसीलिए की जा रही उपाय योजनाओं को सफलता प्राप्त हो रही है. पिछले पांच दिनों से लोडशेडिंग नहीं किया गया. अकेले महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि देश में बिजली की किल्लत है. कोयला प्रचूर मात्रा में उपलब्ध नहीं कराए जाने पर यह स्थिति निर्माण हुई है. देश के 12 राज्यों में कोयले के अभाव में लोडशेडिंग की गई है. रोजाना 2500 मेगावॉट बिजली की किल्लत है. विभाग व्दारा 20 लाख मेट्रिक टन कोयला आयात करने के लिए निविदा निकाली है. महावितरण के स्तर पर 4 लाख मेट्रिक टन कोयला आयात करने के आदेश भी दिए गए.

Related Articles

Back to top button