महाराष्ट्र

टोमेटो के दाम पूर्ववत्

आवक बढ़ी, ग्राहकों को दिलासा

पुणे/दि.27– पखवाड़ेभर पहले 100 रुपए से अधिक कीमत में मिलने वाले टोमेटो की बाजार में आवक बढ़ने से दाम कम हो गए हैं. चिल्लर बाजार में एक किलो टोमेटो के दाम प्रतवारीनुसार 60 से 70 रुपए किलो होने से ग्राहकों को थोड़ा दिलासा मिला है.
गर्मी के कारण टोमेटो की उपज कम हुई थी. जिसके चलते गत डेढ़ महीने से बाजार में टोमेटो की आवक कम हो रही थी. मांग की तुलना में आवक कम होने से थोक व चिल्लर बाजार में टोमेटो की कीमत में चरणबद्ध तरीके से वृद्धि होते गई. चिल्लर बाजार में एक किलो टोमेटो की कीमत 100 से 120 रुपए तक पहुंची थी. दैनंदिन इस्तेमाल किये जाने वाले प्याज-आलू की तुलना में टोमेटो की कीमत 100 रुपए से अधिक होने से गृहिणियों का बजट गड़बड़ाया था. पश्चात गत सप्ताहभर से नई उपज होने से बाजार में टोमेटो की आवक शुरु होने के कारण दाम कम होने की जानकारी श्री छत्रपती शिवाजी मार्केट यार्ड के प्रमुख आड़तिया भुजबल ने दी.
पुणे जिले के खेड, मंचर, नारायणगांव, सातारा जिले के फलटण परिसर में बड़े पैमाने पर टोमेटो की बुआई की जाती है. गर्मी के कारण बीच में इन भागों में टोमेटो की उपज कम पैमाने पर हुई थी. बाद में बोये गए टोमेटो क आवक हाल ही में शुरु हुई है. चिल्लर विक्रेता का कहना है कि अब टोमेटो के दाम कम होते जा रहे हैं.
मार्केट यार्ड के फल भाजी बाजार में टोमेटो की आवक बढ़ी है. ग्रीष्मकाल में टोमेटी की दैनंदिन आवक घटी थी. गत सप्ताभर से बाजार में रोज 6 से 7 हजार पेटी टोमेटो की आवक होकर रविवार को टोमेटो की आवक दस से बारह हजार पेटी थी.
फिलहाल बाजार में टोमेटो की आवक शुरु हो गई है. खेड, मंचर, नारायणगांव व फलटण परिसर के टोमेटो पुणे के मार्केट यार्ड मेें बिक्री के लिए भेजे जाते है. नासिक भाग के टोमेटो की आवक मुंबई, ठाणा के बाजार में होती है. निकालने के लिए आये टोमेटो की बारिश न होने से बाजार में आवक सुचारु रहेगी. बारिश के दिनों में टेमोटो बड़े पैमाने पर खराब होते है. जिसके चलते अच्छी किस्म के टोमेटो को अच्छा भाव मिलता है.

Related Articles

Back to top button