महाराष्ट्र

राज्य में पांच स्थानों पर नये से कारागृह बनाने प्रस्ताव

मुंबई, पुणे, हिंगोली, पालघर और गोंदिया का समावेश

  • अतिरिक्त महासंचालक सुनील रामानंद ने दी जानकारी

पुणे/दि.14 – कारागृह के बढ़ती कैदियों की संख्या के कारण राज्यभर में पांच स्थानों पर नये से कारागृह का निर्माण कार्य किया जाएगा. इस बाबत का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. जिसमें मुंबई, पुणे, हिंगोली, पालघर और गोंदिया शहरों का समावेश है.ये कारागृह मियामी व शिकागो देश की धरती पर मल्टी स्टोअर पध्दति से बनाये जाने वाले हैं. मुंबई के कारागृह बाबत शासन ने मान्यता दी है. यह जानकारी अतिरिक्त महासंचालक (कारागृह) सुनील रामानंद ने दी.
कोरोना की पार्श्वभूमि पर कारागृह में की गई उपाय योजना की जानकारी देने के लिये आयोजित पत्रकार परिषद में वे बोल रहे थे. रामानंद ने कहा कि राज्य में 45 जगहों पर 60 कारागृह है. कारागृह के कैदियों की क्षमता 24 हजार रहते हुए भी करीबन 37 हजार कैदी रखे गये हैं. दरमियान कोरोना कालावधि में 13 हजार 115 कैदी जमानत पर रिहा किये गये थे. इस कारण उनकी संख्या 24 हजार से अधिक हुई थी. मात्र कैदियों की संख्या फिर से 31 हजार से अधिक हुई है.
मुंबई में जल्द ही नये कारागृह के लिये प्रशासन को चेंबूर के महिला व बालकल्याण विभाग की जगह मिली है. वहां पर मल्टी स्टोअर कारागृह बनाया जाएगा. उस स्थान पर पांच हजार कैदी रह सकते हैं, इतनी क्षमता है. बावजूद इसके येरवडा कारागृह परिसर में और एक कारागृह का प्रस्ताव सरकार को भेजे जाने की जानकारी उन्होंने दी.
राज्यभर के कारागृहों के 4 हजार 243 कैदी कोरोना महामारी के शिकार हुए थे. जिनमें से 4 हजार 156 कैदी कोरोना से ठीक हो गये हैं. फिलहार 73 कैदी कोरोना बाधित हैं. वहीं 13 कैदी व 10 कर्मचारियोंं की कोरोना से मृत्यु हो गई है.

Related Articles

Back to top button