अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

पुणे-नागपुर साढे 6 घंटे में

केंद्र ने दी हाईस्पीड हायवे की मंजूरी

नागपुर/दि. 29 – पुणे से नागपुर आना-जाना करनेवाले लोगों के लिए अच्छा समाचार है. समृद्धि हायवे से मुंबई-नागपुर को जोडने के बाद पुणे-नागपुर को जोडा जा रहा है. हाईस्पीड हायवे को केंद्रीय सडक परिवहन मंत्रालय द्वारा स्वीकृती दिए जाने की जानकारी स्वयं मंत्रीमहोदय नितिन गडकरी ने दी. छत्रपति संभाजीनगर-पुणे को जोडनेवाली नई द्रूतगति सडक शीघ्र यातायात के लिए खुली होगी. पुणे-औरंगाबाद एक्सेस कंट्रोल ग्रीन एक्सप्रेस वे को केंद्र की मान्यता मिल गई है. इस मार्ग को मुंबई-नागपुर समृद्धि हायवे से जोडा जाएगा. फिलहाल नागपुर-पुणे के लिए 10-11 घंटे लगते हैं. नए हाईस्पीड हायवे से साढे 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा.
* 225 किमी ग्रीन एक्सप्रेस वे
गडकरी ने बताया कि, 225 किमी लंबा नया ग्रीन एक्सप्रेस वे समृद्धि महामार्ग और पुणे-औरंगाबाद हायवे को जोडा जाएगा. जिससे पुणे-संभाजीनगर यात्रा ढाई से तीन घंटे में संभव होगी. उपरांत 4 घंटे में समृद्धि हायवे से नागपुर जाया जा सकेगा.
* 4 टोल नाके
6 लेन महामार्ग पर छत्रपति संभाजीनगर और शिरुर के बीच 4 टोल बुथ होंगे. टोल से प्राप्त राजस्व का उपयोग संभाजीनगर से अहमदनगर मार्ग निर्माण के लिए किया जाएगा. पुणे-औरंगाबाद एक्सप्रेस वे में 3 जिले पुणे, नगर और संभाजीनगर की 5 तहसीलें भोर, पुरंदर, हवेली, दौंड, शिरुर को जोडा जाएगा. जिससे नागपुर-पुणे से यात्रियों को लाभ होगा.

 

Related Articles

Back to top button