महाराष्ट्र

‘कोल्हापुरी’ में लगेगा क्यूआर कोड, जूतों में लगेगी चिप

मोबाइल फोन से स्कैन करने पर नकली उत्पाद आएगा पकड़ में

प्रदेश में लिडकॉम द्वारा ब्लॉकचेन तकनीक का दुनिया का पहला प्रयोग सफल,

* लिडकॉम के स्वर्ण जयंती वर्ष पर यह प्रदर्शनी एक मार्च तक जारी रहेगी

मुंबई/दि.28- महाराष्ट्र सरकार के सामाजिक न्याय विभाग के संत रोहिदास टेनरी एंड टेनरी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (लिडकॉम) ने सम्मान का झंडा फहराया है। ब्लॉकचेन तकनीक का दुनिया का पहला प्रयोग सफल रहा है और कोल्हापुरी चैपलेस क्यूआर कोड दिया गया है। साथ ही जूते के अंदर ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित एक छोटी चिप लगाई गई है। इस चप्पल को मोबाइल फोन से स्कैन करते ही इसकी जानकारी मिल जाएगी कि यह चप्पल कहां बनाई गई है और किस कारीगर ने बनाई है, जिससे नकली कोल्हापुरी चप्पल बनाना मुश्किल हो जाएगा।

लिडकॉम के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर, त्रिमूर्ति परिसर, मंत्रालय मुंबई में आयोजित चमड़े के सामान की प्रदर्शनी का उद्घाटन और निगम के कोल्हापुरी चैपालन के लिए ब्लॉक श्रृंखला के तहत क्यूआर कोड प्रणाली के विकास का अनावरण राज्य के मुख्य सचिव श्री द्वारा किया गया। यह नितिन करीर द्वारा किया गया है, उक्त प्रदर्शनी को उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है और प्रदर्शनी और बिक्री 1 मार्च, 2024 तक जारी रहेगी.

संत रोहिदास चमड़ा उद्योग और टेनरी विकास निगम (लिडकॉम) के माध्यम से विभिन्न योजनाएं और गतिविधियां कार्यान्वित की जा रही हैं। इसके तहत राज्य के 25 हजार युवाओं को उद्यमिता प्रशिक्षण दिया जायेगा. राज्य के मुख्य सचिव नितिन करीर ने कहा कि इससे युवाओं को स्वरोजगार मिलेगा और उन्होंने निगम के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर विभिन्न गतिविधियों को क्रियान्वित करने की कामना की.

इस अवसर पर सामाजिक न्याय विभाग के सचिव श्री. सामाजिक न्याय विभाग की ओर से सुमंत भांगे का लक्ष्य एक लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करना और उन्हें स्वरोजगार प्रदान करना है। उसी के तहत आज राज्य के 25 हजार अभ्यर्थियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है. कहा कि निगम के माध्यम से चर्मकार समाज के लोगों के शैक्षणिक, आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएं चलायी जा रही हैं.

इस कार्यक्रम में विधायक सरोज अहिरे, कोंकण संभागीय आयुक्त महेंद्र कल्याणकर, संत रोहिदास टेनरी और टान्नर विकास निगम के प्रबंध निदेशक धम्मज्योति गजभिये, टान्नर फेडरेशन के अध्यक्ष संजय खामकर, हिदुस्थान एग्रो के डॉ. भरत ढोकने पाटिल उपस्थित थे. लिडकॉम ने चमड़ा उद्योग व्यवसाय की वृद्धि के लिए हमेशा पहल की है और रायगढ़ में मेगा लेदर क्लस्टर पार्क और देवनार में लेदर पार्क स्थापित किया जाएगा। निगम के प्रबंध निदेशक श्री लिडकॉम प्रदेश में क्लस्टर नीति बनाने का प्रयास कर रहे हैं.

लिडकॉम ने चमड़ा उद्योग व्यवसाय की वृद्धि के लिए हमेशा पहल की है और रायगढ़ में मेगा लेदर क्लस्टर पार्क और देवनार में लेदर पार्क स्थापित किया जाएगा। निगम के प्रबंध निदेशक श्री गजभिए ने परिचय में बताया कि लिडकॉम की ओर से राज्य में क्लस्टर नीति बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं. इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में देवनार में लेदर पार्क, बेसलाइन सर्वेक्षण के लिए सीएलआरआई चेन्नई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। साथ ही निगम और एमसीएडी के नए लोगो का भी अनावरण किया। इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा 25 हजार विद्यार्थियों के लिए उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया गया

बाजार में नकली कोल्हापुरी जूतों के प्रसार को रोकने के लिए लिडकॉम ने एक नया प्रयोग लागू किया है और कोल्हापुरी जूतों को ‘क्यूआर’ कोड दिया है। संत रोहिदास चमड़ा उद्योग और टेनरी विकास निगम (लिडकॉम) ने ग्राहकों को असली और अच्छी कोल्हापुरी चप्पलें उपलब्ध कराने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित नए जूते बिक्री के लिए लॉन्च किए हैं। उक्त तकनीक एमरटेक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड है। लिमिटेड इस कंपनी द्वारा निर्मित, अब मोबाइल के एक क्लिक से कोई भी कोल्हापुरी चप्पलों को पहचान सकता है कि वे नकली हैं या नहीं। यह दुनिया में पहली बार है कि चप्पलों में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। उत्पादन से लेकर बिक्री तक हर बात की जानकारी रखी जाती है. यह प्रयोग महाराष्ट्र के नासिक में सह्याद्रि फार्म में कपास, रबर के साथ-साथ विभिन्न फलों और सब्जियों की बिक्री में किया गया है। एमरटेक इनोवेशन प्राइवेट ने बताया कि उन्हें अच्छी सफलता मिली है. लिमिटेड इस कंपनी के संस्थापक गौरव सोमवंशी ने कहा है कि लिडकॉम ने अधिक से अधिक नागरिकों से लिडकॉम के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर आयोजित चमड़े के सामान की प्रदर्शनी का लाभ उठाने की अपील की है.

Related Articles

Back to top button