महाराष्ट्र

रेल्वे मार्ग दोहरीकरण के पहले चरण को मंजूर : रावसाहब दानवे

1 जनवरी से नांदेड़-जालना-औरंबाद से पुणे के लिए नई ट्रेन

औरंगाबाद./दि.18-1 जनवरी से मराठवाड़ा से पुणे जाने के लिए एक नई रेल्वे शुरु की जाएगी. शुरुआत में सप्ताह में दो दिन यह ट्रेन दौड़ेगी. पश्चात उसे कायम किया जाएगा. वहीं परभणी से मनमाड इस रेल्वे मार्ग का दोहरीकरण दो चरणों में किए जाने की जानकारी रेल्वे राज्यमंत्री रावसाहब दानवे ने दी.
पहले चरण में औरंगाबाद से अंकाई 98 कि.मी भूखंड सर्वेक्षण को मंजूरी के आदेश शुक्रवार को प्राप्त हुए. अंकाई में पुणे की ओर जाने वाले मार्ग पर समांतर कॉडलाईन (बायपास) डालने की मंजूरी मिलने से अब मनमाड जाकर वापस आने के लिए 32 कि.मी. का फेरा बचेगा. दावने ने कहा कि मुदखेड से परभणी मार्ग का दोहरीकरण पूरा हुआ है. परभणी से मनमाड के लिए एक हजार करोड़ रुपए की आवश्यकता है. रेल्वे बोर्ड ने नीति आयोग से इसकी मांग की. कॅबिनेट की मंजूरी के बाद यह निधी मिल सकती है, लेकिन नफा बताकर कॅबिनेट ने प्रस्ताव नकारा तो दिक्कत निर्माण हो सकती है. मात्र 500 करोड़ के अंदर के काम रेल्वे खाते के बजट से किए जा सकते हैं. मनमाड से अंकाई इस चार कि.मी मार्ग का दोहरीकरण हुआ है. अब औरंगाबाद से अंकाई मार्ग के दोहरीकरण का काम अंब्रेला योजना से किया जाएगा. दूसरे चरण में औरंगाबाद से परभणी का दोहरीकरण इसी योजना से किया जाएगा. ऐसा दानवे ने स्पष्ट किया. परली-बीड-नगर रेल्वे मार्ग के 60 कि.मी. का काम पूर्ण होने के साथ ही इस पर कुछ दिनों में रेल्वे चलाई जाएगी. ऐसा दानवे ने स्पष्ट किया.
* नई रेल्वे की समयसारिणी
रात 9.30 बजे नांदेड़ से, तो 10.30 बजे औरंगाबाद से यह रेल्वे निकलेगी. सुबह 6 बजे वह पूणे पहुंचेगी. वापसी की यात्रा में यही ट्रेन रात 9 बजे पुणे से निकलकर औरंगाबाद सुबह 4.30 से 5 बजे पहुंचेगी. 1 व 2 जनवरी को नांदेड़ से यह गाड़ी निकलेगी. 9.30 बजे जालना व 10.30 बजे औरंगाबाद पहुंचेगी. इस ट्रेन को प्रथम, द्वितीय व तृतीय वातानुकूलित श्रेणी का प्रत्येक एक बोगी रहेगी. स्लीपर क्लास के अन्य डिब्बे भी रहेंगे.

Related Articles

Back to top button