महाराष्ट्र

राशन कार्ड संबंधित अपडेट अब मोबाइल पर भी

ग्राहकों की सुविधा के लिए शासन ने लिया निर्णय

मुंबई दि.18 – राशन कार्ड से संबंंधित महत्वपूर्ण अपडेट अब एसएमएस व्दारा भी मिलेंगे. ग्राहक की सेवा में सहजता लाने के लिए शासन ने यह निर्णय लिया है. इसके लिए संबंधित ग्राहक का मोबाइल नंबर राशन कार्ड से संलग्नित करना जरुरी रहेगा.
‘वन नेशन वन रेशन’ अभियान अंतर्गत अनाज आपूर्ति प्रक्रिया और अधिक आसान तथा ग्राहक केंद्रीकरण करने के लिए शासन ने पहल की है. उसके लिए वेबसाइड पर और ‘मेरा राशन कार्ड’ एप का निर्माण किया गया है. परंतु ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ग्राहकों के सामने नेटवर्क की समस्या और शहरी क्षेत्र के कुछ ग्राहक इंटरनेट का उपयोग न करने के कारण ऑनलाइन जानकारी पाना तकलीफ देह साबित हो रहा है.
इस समस्या को देखते हुए राशन कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट्स एसएमएस व्दारा भेजने के निर्देश दिये गए है. जिसके कारण जिन ग्राहकों का मोबाइल क्रमांक राशन कार्ड से संलग्न नहीं होगा उन्हें तत्काल यह प्रक्रिया पूरी करे, ऐसा आह्वान किया गया है. यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है. घर बैठे की जा सकती है. इसके लिए हीींिीं://पषीर.र्सेीं.ळप/डींरींश/चक इस वेबसाइड पर जाना होगा. वहां अपडेट युवर रजिस्टर मोबाइल नंबर, ऐसा पर्याय दिखाई देगा. उसके नीचे चार बॉक्स दिखाई देंगे. आधार कार्ड नंबर ऑफ हेड ऑफ हाउस होल्ड/एनएफएस आयडी इस बॉक्स में परिवार प्रमुख का आधार क्रमांक डालना होगा. अगले बॉक्स में राशन कार्ड नंबर लिखे, तिसरे बॉक्स में परिवार प्रमुख के नाम का उल्लेख कर सबसे अंत के बॉक्स में जो मोबाइल नंबर अपडेट करना है वह नंबर डाले. सभी प्रक्रिया करने के बाद अंत में क्लिक करे, तुम्हारा नंबर अपडेट हो जाएगा

Related Articles

Back to top button