महाराष्ट्र

त्यौहारों में आएगा रियल इस्टेट बाजार में उछाल

शुरु होंगे 650 से अधिक नए प्रोजेक्ट

* मुंबई में 30, पुणे में 25 और नागपुर में 15 प्रतिशत नए प्रोजेक्टस का होगा शुभारंभ
मुंबई/दि.11– आगामी त्यौहारों के अवसर पर रियल इस्टेट बाजार में उछाल आने की संभावना है. महारेरा के अधिकारियों का मानना है कि पिछले साल नवरात्रि, दशहरा और दिवाली के मौके पर रियल इस्टेट बाजार मे तेजी देखी गई थी. इस दौरान कारोबार भी अच्छा हुआ था. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल नवरात्रि, दशहरा और दिवाली के मौके पर राज्यभर में करीब 600 से 650 नए रियल इस्टेट प्रोजेक्ट्स शुुरु होंगे. इनमें सबसे अधिक नए प्रोजेक्ट्स शुरु होने की संभावना मुंबई एमएमआर, पुणे और नागपुर में है. त्यौहार के मौसम में शुभ मुहुर्त पर नए प्रोजेक्ट्स शुरु करने से पहले काम में कोई रोडा न आने के लिए महारेरा ने राज्य के सभी बिल्डरों को सतर्क कर दिया है. महारेरा ने नई आवास परियोजनाओं की घोषणा करने और उसे शुरु करने के लिए सभी निर्धारित दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन महारेरा को समय पर जमा करने के लिए कहा है.

महारेरा ने डेवलपर्स के सभी नियामक संगठनों को एक विशेष पत्र लिखा है. यह पत्र सभी डेवलपर्स और प्रमोटरों के लिए महारेरा की वेबसाइट पर भी अपलोड किए गए हैं. महारेरा के अधिकारी का कहना है कि नवरात्रि, दशहरा और दिवाली के अवसर पर अनेक डेवलपर्स, प्रमोटर्स अपनी नई आवासिय परियोजनाओं की घोषणा करते हैं. इसके लिए महारेरा पंजीकरण संख्या का होना अनिवार्य है. इसके बिना वे परियोजना का विज्ञापन, पंजीकरण, बिक्री नहीं कर सकते हैं. इसलिए वे जल्द से जल्द पंजीकरण संख्या प्राप्त करने पर जोर दें. इस साल नए प्रोजेक्ट शुरु होने का प्रमाण नवंबर और दिसंबर में सबसे ज्यादा होता है. पिछले साल नवंबर में 410 और दिसंबर में 513 नए प्रोजक्ट्स शुुरु हुए थे.

* पुणे में 25 फीसदी नए प्रोजेक्ट्स हो सकते हैं शुरु
रियल इस्टेट एजेंट बेला शाह का कहना है कि रियल इस्टेट बाजार में अक्सर साल के अंत में बिल्डर अपने नए प्रोजेक्ट शुरु करते हैं. यह प्रोजेक्ट लॉन्च करने का सही समय होता है. महारेरा के अनुमान के मुताबिक 600 से 650 नए प्रोजेक्ट्स में से त्यौहार के सीजन में 30-35 प्रतिशत नए प्रोजेक्ट्स मुंबई एमएमआर में शुरु होने का अनुमान है. जबकि डैस्कॉन रियालिटी प्रा.लि. के मैनेजिंग डायरेक्टर ब्रिजेश सिंह का कहना है कि पुणे शहर में जगह अधिक है. ऐसे में यहां पर करीब 25 प्रतिशत नए प्रोेजेक्टस शुरु हो सकते हैं. जबकि नागपुर में 15 प्रतिशत, कोल्हापुर और सातारा समेत अन्य शहरों में 5 से 10 नए प्रोजेक्ट्स शुरु होने का अनुमान है.

* लास्ट ईयर में अच्छी बुकिंग हुई
इस वर्ष रियल सेक्टर अच्छा गया है. बुकिंग भी गत वर्ष अच्छी हुई है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार 600-650 के करीब नए रियल इस्टेट प्रोजेक्ट्स शुरु हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button