अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

महाराष्ट्र में शक्कर का रिकॉर्ड उत्पादन

गत वर्ष की तुलना में हुई 5 टन की वृद्धि

* देश में अव्वल स्थान पर रहा राज्य
पुणे./दि.17 – राज्य के सभी 207 शक्कर कारखानों की उंची-उंची चिमनियों से निकलने वाला धुआ उठना अब बंद हो गया है तथा शक्कर आयुक्तालय द्वारा शक्कर का सीजन खत्म होने की घोषणा कर दी गई है. इस सीजन के दौरान राज्य में अब तक 110.17 लाख टन शक्कर का उत्पादन हुआ तथा गन्ना गलाई के बाद शक्कर का उत्पादन औसत 10.27 फीसद रहा. खास बात यह रही कि, गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष शक्कर उत्पादन में 5 लाख टन की वृद्धि हुई और इस बार शक्कर उत्पादन में महाराष्ट्र ने समूचे देश में अव्वल स्थान हासिल किया.
उल्लेखनीय है कि, गत वर्ष बारिश कम होने के चलते गन्ना उत्पादन पर विपरित परिणाम होने के साथ ही शक्कर उत्पादन भी कम रहने का अनुमान जताया गया था तथा संभावना व्यक्त की गई थी कि, इस बार राज्य में केवल 88 लाख टन शक्कर का उत्पादन होगा. परंतु नवंबर माह में हुई बेमौसम बारिश का गन्ने की फसल को फायदा हुआ और गन्ने की पैदावार भरपूर हुई. साथ ही केंद्र सरकार द्वारा इथेनॉल की निर्मिति पर प्रतिबंध लगाये जाने के चलते उस ओर भेजी जाने वाली शक्कर बच गई. जिसके परिणाम स्वरुप शक्कर के कुल उत्पादन में जबर्दस्त वृद्धि हुई.
इस वर्ष राज्य में 103 सहकारी व 104 निजी शक्कर कारखानों में शक्कर का सीजन शुरु किया था. सीजन के अंत में कोल्हापुर विभाग शक्कर उत्पादन में सबसे आगे रहा. जहां 28.06 लाख शक्कर का उत्पादन हुआ. इसके अलावा पुणे विभाग में 25.13 लाख टन व सोलापुर विभाग में 20.65 लाख टन शक्कर का उत्पान हुआ है.

Related Articles

Back to top button