महाराष्ट्र

मूंग-उडद की खरीदी के लिए आज से शुरु होगा पंजीकरण

पंजीकरण के लिए आधार कार्ड-सातबारा लाना होगा जरुरी

मुंबई/दि.15 – प्रदेश में साल 2020-21 के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग-उडद की खरीदी के लिए मंगलवार से पंजीयन शुरु हो जाएगा. राज्य के विपणन मंत्री बालासाहब पाटील ने किसानों से खरीद केंद्रों पर पंजीयन करने का आवाहन किया है. सोमवार को पाटील ने बताया कि, किसानों को अपने तहसील के खरीदी केंद्र पर जाकर पंजीयन करना होगा. पंजीयन के लिए किसानों को आधार कार्ड का जेरॉक्स और सातबारा लाना पडेगा. किसानों को अपना मोबाइल नंबर भी बताना होगा.

मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा

पाटील ने कहा कि, पंजीयन के बाद किसानों को खरीदी केंद्रों पर मूंग और उडद लाने के लिए उनके मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा. इसके बाद किसान ने जिस खरीद केंद्र पर पंजीयन किया होगा उन्हें उसी खरीद केंद्र पर उपज लेकर जाना होगा. सभी खरीद प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

बाजार में आवक शुरु हो गई है

पाटील ने कहा कि, चालू सत्र में बाजार में मूंग और उडद की आवक शुरु हो गई है. बाजार में मूंग और उडद को न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम कीमत मिल रही है. इसलिए किसानों का नुकसान टालने के लिए खरीद केंद्र जल्द शुरु किए जाएंगे. पाटील ने बताया कि, केंद्र सरकार ने प्रति क्विंटल उदड के लिए 6 हजार रुपए और मूंग के लिए 7 हजार 196 रुपए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया है. पाटील ने कहा कि, केंद्र सरकार के पास उडद और मूंग की खरीदी के लिए 31 अगस्त को प्रस्ताव भेजा गया है. इस प्रस्ताव को जल्दी मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button