महाराष्ट्र

400 पार्टियों का आयोग के पास पंजीयन

चुनाव की तैयारी

मुंबई/दि.20– राज्य के अनेक स्थानीय स्वराज्य संस्था के चुनाव विगत डेढ वर्षो से प्रलंबित है. यह चुनाव कभी भी घोषित होने की संभावना है. जिसके कारण राज्य के स्थानी य पार्टियों ने चुनाव आयोग के पास पंजीयन करने की शुरूआत की है. अभी तक चुनाव आयोग के सामने 396 पार्टी का पंजीयन होने की जानकारी राज्य चुनाव आयोग आयुक्त युपीएस मदान ने दी है.

हर साल 25 नई पार्टी- हर साल 25 नई पार्टी बनने का इससे दिखाई देता है. विगत 3 वर्षो में लगभग 75 नई छोटी पार्टी ने अपना पंजीयन किया है. फिलहाल चुनाव आयोग के पास पंजीयन हुई पाटी में पांच राष्ट्रीय पार्टी का समावेश है तथा 4 राज्यस्तरीय पार्टी का समावेश है. अन्य राज्य के 10 पार्टी का पंजीयन आयोग के पास हुआ है. राज्य की छोटी पार्टी संगठना और आघाडी मिलाकर 377 पार्टी का पंजीयन हुआ है.

* डेढ वर्षो में वृध्दि
स्थानीय आघाडी और संगठना यह चुनाव आयोग के पास अपनी पार्टी का पंजीयन करते है. उसनुसार राज्य के हाल ही की राजनीति स्थिति को देखकर प्रलंबित स्थानीय स्वराज्य संस्था के चुनाव कभी भी घोषित हो सकते हैं. ऐसा अनुमान इस स्थानीय आघाडी और पार्टी संगठन को आया है. विगत डेढ वर्षो में राज्य चुनाव आयोग के पास पार्टी के पंजीयन में वृध्दि होने की जानकारी चुनाव अधिकारी ने दी.

Related Articles

Back to top button