अमरावतीमहाराष्ट्र

सभी रेलगाडियों में आरक्षण वेटींग पर

विदर्भ, मडगांव, नवजीवन व हावडा हाउसफुल

अमरावती/दि.29– गर्मियों की छुट्टियों में लोगबाग घुमने-फिरने हेतु अलग-अलग स्थानों पर जाते है. साथ ही कई लोगबाग अपने परिचितों के यहां मिलने-जुलने हेतु या विवाह समारोह में शामिल होने हेतु एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करते है. जिसके लिए लोगबाग रेल्वे से यात्रा करने को प्राथमिकता देते है. क्योंकि रेल्वे की यात्रा को सुरक्षित व आरामदायक माना जाता है.

ऐसे में लोगबाग काफी पहले से यात्रा का नियोजन करते हुए रेलगाडियों में अग्रीम आरक्षण करवाकर रखते है. जिसके चलते इस समय सभी रेलगाडियों में आरक्षण पूरी तरह से से हाउसफुल्ल है और यदि कोई व्यक्ति हाल फिलहाल के दौरान यात्रा करने हेतु आरक्षण निकाल रहा है. तो उसे बेटींग की टिकट मिल रही है. वहीं विदर्भ एक्सपे्रस, नवजीवन एक्सपे्रस, मडगांव एक्सपे्रस व हावडा मेल-एक्सपे्रस में आरक्षण को लेकर ‘नो रुम’ वाली स्थिति है. जिसे देखते हुए रेल्वे प्रशासन ने कई समर स्पेशल रेलगाडियां भी चलानी शुरु की है. परंतु इन विशेष रेलगाडियों का आरक्षण भी हाउसफुल है.

* सर्वाधिक भीड मुंबई, पुणे व गोवा रुट पर
– छुट्टियों के साथ-साथ पूरे सालभी मुंबई व पुणे मार्ग पर दौडने वाली रेलगाडियों में सबसे अधिक भीड रहती है.
– विदर्भ से गोवा घुमने जाने वाले लोगों की संख्या भी अच्छी खासी है. जिसके चलते नागपुर-मडगांव ट्रेन भी हाउसफुल चल रही है.
– सूरत, अहमदाबाद व तिरुपति सहित अलग-अलग शहरों व पर्यटन स्थलों की ओर जाने वाली ज्यादातर रेलगाडियों में जून माह के दौरान सबसे अधिक भीड रहने वाली है.

* इन रेलगाडियों में नहीं मिल रहा आरक्षण
       रेल्वे                 कब तक आरक्षण फुल       वेटींग
नागपुर-मडगांव                   12 जून                     152
हावडा-अहमदाबाद              8 जून                        42
विदर्भ एक्सप्रेस                    7 जून                        40
नवजीवन एक्सप्रेस                7 जून                        38
अमरावती-मुंबई                  26 जून                       01

गर्मियों के छुट्टी के दौरान लोगबाग पर्यटन स्थलों एवं दूसरे शहरों में घुमने-फिरने हेतु जाते है तथा काफी पहले से यात्रा का नियोजन करते हुए डेढ-दो माह पहले ही रेल्वे का अग्रीम आरक्षण कर लेते है. जिसके चलते इस समय मुंबई, पुणे, हावडा, अहमदाबाद व मडगांव सहित अन्य मार्गों पर रेलगाडियों के टिकट का आरक्षण वेटींग व फुल चल रहा है. हालांकि रेल्वे ने यात्रियों की सुविधा हेतु ग्रीष्मकालीन विशेष रेलगाडी भी शुरु की है.
– एन. यू. सय्यद,
स्टेशन मास्टर, बडनेरा

Related Articles

Back to top button