महाराष्ट्र

समृद्धि महामार्ग का लोकार्पण 23 जनवरी को

बालासाहब ठाकरे के जयंती दिन पर यातायात शुरु करने हलचलें तेज

औरंगाबाद/दि.5– नागपुर-मुंबई मार्ग से औरंगाबाद यह समृद्धि महामार्ग 23 जनवरी को स्व. बालासाहब ठाकरे की जयंती दिन पर यातायात के लिए शुरु करने की हलचलें शुरु हैं. पहले चरण में नागपुर से शिर्डी तक यातायात के लिए यह महामार्ग शुरु होगा.
औरंगाबाद जिले के 112 किलोमीटर लंबाई वाले इस काँक्रिट रास्ते का काम पूर्ण हो गया है. हर्सूल के पूर्व में पोखरी शिवार में इस रास्ते के बोगदे का काम भी पूरा हो गया है. जिले में चार इंटरचेंजेस के काम पूरे हुए हैं. सावंगी के इंटरचेंज के स्थान पर अंडरपास (औरंगाबाद-सिल्लोड मार्ग) का काम भी शुरु है.
फिलहाल सफेद पट्टे मारना, चिन्हों का फलक, टोल प्लाझा के स्थान पर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, संरक्षक दीवार, पुलों के रंगरोगन का भी काम शुरु है.
पहले चरण में नागपुर से शिर्डी तक 520 किलोमीटर में से 480 कि.मी. लंबाई का मार्ग तैयार है. वाशिम व बुलढाणा जिले के कुछ स्थानों पर पुल व शेष 40 कि.मी. का काम शुरु है. वहां वाहनों को मोड़ दिया जाएगा.

* समृद्धि महामार्ग की मूल संकल्पना केंद्रीय रास्ते व यातायात मंत्री नितीन गडकरी की होकर, तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के समय 7 सितंबर 2016 को इस महामार्ग की अधिसूचना निकाली गई थी.
* यह महामार्ग भारत का पहला शीघ्र संचार ग्रीनफील्ड द्रूत गति का मार्ग.
* नागपुर, वर्धा, अमरावती, वाशिम, बुलढाणा, जालना, औरंगाबाद, अहमदनगर, नाशिक, ठाणे इन दस जिलों से महामार्ग जाता है.

गति मर्यादा 120 कि.मी.
इस महामार्ग पर 150 किलोमीटर प्रति घंटा तेजी से वाहन चलाये जा सकेंगे. लेकिन फिलहाल शासकीय नियमानुसार 120 कि.मी. प्रति घंटा गति मर्यादा रहेगी. यह जानकारी एमएसआरडीसी के वरिष्ठ सूत्रों ने दी.

Related Articles

Back to top button