महाराष्ट्र

हाजिर नहीं हुए सरनाईक ईडी ने फिर भेजा समन

मुंबई/दि. 8 – टॉप्स ग्रुप मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक को तीसरी बार समन भेजा है. विधायक को गुरूवार को ईडी दफ्तर में उपस्थित होना है. बता दे कि ईडी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रताप सरनाईक के खिलाफ जांच कर रही है. इससे पहले, 2 दिसंबर को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रताप सरनाइक और बेटे विहंग को समन भेजा था. लेकिन दोनों हाजिर नहीं हुए.सूत्रों के मुताबिक, ईडी को टॉप सिक्योरिटी ग्रुप और प्रताप के बीच कई संदेहास्पद लेन देन के सबूत मिले हैे.
जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि सरनाईक को 10 दिसंबर को बयान दर्ज करने के लिए बुलाया गया है. पिछले महिने ईडी ने सरनाईक और उनके बेटे विहंग के साथ टॉप्स ग्रुप के ठिकानों पर छापेमारी की थी. इसके बाद विहंग को जांच एजेंसी अपने साथ ले गई थी. उनकी पांच घंटे पूछताछ की गई थी. बाद में भी उन्हें समन भेजकर पूछताछ के लिए हाजिर रहने को कहा गया था. लेकिन पत्नी को बीमारी का हवाला देते हुए वे पूछताछ से अब तक बच रहे हैं. टॉप्स ग्रुप के प्रमुख राहुल नंदा और प्रताप सरनाईक के बीच करीबी रिश्ते हैं. आरोप है कि सरनाईक की सिफरिश पर ही टॉपग्रुप को एमएमआरडीए में सुरक्षा का ठेका दिया गया. बदले में टॉप्स ग्रुप ने सरनाईक को पैसे दिए. आरोप है कि टॉप्स ग्रुप ने एमएमसआरडीए को 175 करोड़ रूपये का चूना लगाया है. मामले में टॉप ग्रुप के पूर्व अधिकारियों की शिकायत पर मुंबई पुलिस ने एफआईआर दर्ज किया था.े मामले में पैसे अवैध रूप से विदेश भेजे जाने के आरोप थे. इसीलिए ईडी ने भी मामला दर्ज कर जांच शुरू की है. ईडी ने सरनाईक के करीबी अमित चंदोले को भी गिरफ्तार किया है.

चंदोले 9 तक ईडी की हिरासत में

मुंबई की एक विशेष अदालत ने शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक के सहयोगी अमित चंदोले को 9 दिसंबर क प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया है. न्यायाधीश मिलिंद कुर्तादिकर ने ईडी चंदोले को 9 दिसंबर 2020 को ही कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है.चंदोले को पिछले दिनों ईडी ने गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद शुरूआत में कोर्ट ने उसे ईडी की हिरासत में भेजा था पर बाद में उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. निचली अदालत के इस आदेश के खिलाफ ईडी ने बाम्बे हाईकोर्ट में अपील की थी. सुनवाई के बाद एडिशनल सालिसीटर जनरल अनिल सिंह ने दावा किया था कि ईडी को चंदोले के पूछताछ के लिए सिर्फ तीन दिन का समय मिला है. यह पर्याप्त समय नहीं हैे ईडी को चंदोले के बैंक खातों से जुड़ी जानकारी व दूसरे तथ्यों को लेकर पूछताछ करनी है. इसलिए चंदोले को ईडी की हिरासत में भेजा जाए.

Related Articles

Back to top button