महाराष्ट्र

को किताब में ही मिलेगी लिखने की सुविधा

विद्यालय में कॉपी ले जाने की नहीं पड़ेगी जरुरत

मुंबई-दि.2 प्रदेश के स्कूली विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों के पढ़ने वाली किताबों में ही लिखने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए किताबों में कॉपी के पन्ने जोड़े जाएंगे. इससे विद्यार्थियों को लिखने के लिए अलग से कॉपी ले जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. विद्यार्थी किताब से ही पढ़ने व लिखने दोनों का काम कर सकेंगे. साथ ही विद्यार्थियों के स्कूली बस्ते का बोझ कम हो सकेगा.
बुधवार को सिंधुदुर्ग में प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के विभिन्न विषयों के किताबों को तीन हिस्से में बांटने का फैसला पहले ही लिया है. इसके मद्देनजर मैंने स्कूली शिक्षा विभाग को एक योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं. जिसके तहत विद्यार्थियों के विभिन्न विषयों की किताबों में कॉपी के पन्ने जोड़े जाएंगे. किताबों में लिखने के लिए कॉपी के पन्ने का इस्तेमाल नहीं होगा बल्कि वही पन्ना लगाया जाएगा जो पन्ना किताब की छपाई के लिए उपयोग में लाया जाता है. इससे बच्चों को अलग से लिखने के लिए कॉपी ले जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी.
केसरकर ने कहा कि विद्यार्थियों की स्कूल में हर दिन जितने विषयों की पढ़ाई होगी, केवल उतनी ही किताबें लेकर जानी होगी. उन्होंने कहा कि इंटरनेट और टीवी के युग में विद्यार्थियों में पढ़ने की रुचि कापी कम हो गए हैं. बच्चों की समझ होती है कि इंटरनेट और टीवी से पूरा ज्ञान मिल जाता है.लेकिन यह सच नहीं है. इसलिए विद्यार्थियों की एकाग्रता बढ़ाने के लिए नए-नए प्रयोग किए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button