अमरावतीमहाराष्ट्र

शाला गणवेश हुआ दो खिसो का

रहेगी आसमानी शर्ट व निले रंग की हाफ पैंट

नये शैक्षणिक सत्र से लाया जाएगा अमल में
एक ही रंग में दिखेगे विद्यार्थी
अमरावती/दि.23– राज्य सरकार ने एक राज्य एक गणवेश का निर्णय लिया गया है. जिसके कारण स्थानीय स्वराज्य संस्था की शाला में अब एक ही रंग के गणवेश नजर आएगे. जिसमें आसमानी रंग की शर्ट व निले रंग की पैंट के लिए मान्यता दी गई है. नये शैक्षणिक वर्ष में इसको अमल में लाया जाएगा.

वर्तमान में प्राथमिक शाला में नये गणवेश दिए जाने के बाद अन्य शालाओं में भी इसी प्रकार के गणवेश का पैटर्न अपनाया जाना है. शैक्षणिक वर्ष खत्म होने पर आगे शैक्षणिक सत्र से इस निर्णय पर अमल किया जाएगा. स्थानीय स्वराज्य संस्था की शालाओं में विद्यार्थी इस निर्णय के कारण एक ही गणवेश में नजर आएगे. यह गणवेश समय पर मिले. ऐसी मांग भी की जा रही है.

आने वाले सत्र में होगा अमल
जिला परिषद की शालाओं में आसमानी रंग की शर्ट व निले रंग की पैंट ऐसे गणवेश दिए जाएगे. सभी शाला में विद्यार्थियों के लिए एक ही प्रकार के गणवेश निश्चित किए गए है.

किसे कौन से रंग का गणवेश?

  • पहली से चौथी तक लडकियों के लिए – इस कक्षा की लडकियों के लिए शर्ट व स्कर्ट ऐसे प्रकार के गणवेश रहेगें.
  • पांचवी से सातवी तक लडकियों के लिए- इस कक्षा की लडकियों के लिए शर्ट व स्कर्ट ऐसे प्रकार के गणवेश रहेगें.
  • आठवी की लडकियों के लिए- आसमानी रंग का कुर्ता व गहरे निले रंग की सलवार ऐसे पैटर्न की तथा उस पर निले रंग की ओढनी रहेगी.
  • पहले से सातवी तक के लडकों के लिए- आसमानी रंग का शर्ट व निले रंग की हाफ पैंट ऐसा गणवेश रहेगा.
  • आठवीं के लडकों के लिए- फुल पैंट व हाफ शर्ट यह गणवेश रचना के साथ ही सभी विद्यार्थियों के शर्ट पर शोल्डर स्ट्रीप व दो खिसे रखना आवश्यक है.

एक जैसे व एक डिजाईन के है गणवेश
राज्य सरकार की मुफ्त गणवेश योजनाअंतर्गत समग्र शिक्षा अभियान मार्फत स्थानीय स्वराज्य संस्था की शालाओं में पहली से आठवी में शिक्षण लेने वाले सभी विद्यार्थियों को एक जैसे एक ही रंग के दो गणवेश दिए जाएगे. इन गणवेश की डिजाईन भी निश्चित की गयी है. नये शैक्षणिक सत्र से इस योजना को लागू में लाया जाएगा.
बुध्दभूषण सोनोने, शिक्षणाधिकारी(प्राथमिक)

Related Articles

Back to top button