महाराष्ट्र

सायबर अपराधों में 99 आरोपियों को सुनाई गई सजा

अदालत ने सुनाया 382 मामलों में फैसला

  • सात वर्षों में 25 हजार 469 मामले दर्ज

  • 6 हजार 306 मामलों की गुत्थी सुलझी

  • गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने दी विधानसभा में जानकारी

मुंबई/दि.23 – राज्य में ऑनलाईन ठगी जैसे सायबर अपराधों में बढोत्तरी हुई है. पिछले सात सालों में 25 हजार 469 सायबर अपराध दर्ज किए गए हैं. जिनमें से 6 हजार 306 मामलों की गुत्थी सुलझा ली गई है. अदालत ने 382 मामलों में अपना फैसला सुनाया है. अब तक सायबर अपराधों में 99 आरोपियों को सजा सुनाई गई है. यह जानकारी राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने बुधवार को विधानसभा में दी है.
विधानसभा में प्रश्नोत्तर काल में सायबर अपराधों का सवाल सुनील प्रभु, अमीन पटेल, मिहिर कोटेचा, पराग शाह, विकास ठाकरे, सुलभा खोडके, मोहन मते, किशोर जोरगेवार सहित अन्य विधायकों ने उठाया. गृहमंत्री वलसे पाटील ने स्वीकार किया कि राज्य में सायबर अपराध बढे हैं. सायबर अपराधों के लिए कंप्यूटर एवं तकनीकी ज्ञानवाले पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सायबर पुलिस थानों में तैनात किया गया है. गृहमंत्री ने कहा कि सायबर अपराधी नई-नई तकनीक का उपयोग कर अपराधों को अंजाम दे रहे हैं.

सर्वर है देश के बाहर के

अपराध के सर्वर देश के बाहर होने की वजह से उसकी जानकारी मिलने एवं गुत्थी सुलझने में दिक्कत होती है. इसलिए मामले प्रलंबित है. गृहमंत्री ने बताया कि सायबर अपराधों की जांच के लिए 43 सायबर पुलिस थाने कार्यरत हैं. मुंबई पुलिस आयुक्तालय परिसर में प्रादेशिक स्तर के पांच सायबर पुलिस थाने कार्यरत है.

Related Articles

Back to top button