महाराष्ट्र

राज्य में सात हजार पुलिसों की भर्ती

जून माह से शुरु होगी प्रक्रिया

* आगामी वर्ष में दस हजार पद भरने की तैयारी
मुंबई/दि.20– राज्य में पुलिस दल में शीघ्र ही सात हजार पुलिस सिपाहियों की भर्ती की जाएगी. अगले महीने से इसके लिए प्रक्रिया शुरु किये जाने की जानकारी गृहविभाग के अधिकृत सूत्रों ने दी.
राज्य मंत्रिमंडल ने इस भर्ती के लिए इससे पूर्व ही मंजूरी दी थी. तथापि राज्य में कोरोना काल के कारण यह भर्ती प्रक्रिया शुरु नहीं की गई थी.
इस भर्ती के लिए पारदर्शक पद्धति को अमल में लाया जाएगा. यह प्रक्रिया एक ही समय में शुरु की जाएगी और एक से डेढ़ महीने की कालावधि में वह पूर्ण की जाएगी. पुलिस भर्ती में गैर प्रकार को टालने के लिए भर्ती के नियम एवं निकष अधिक कड़े किए जाएंगे. पुलिस भर्ती का यह दूसरा चरण होगा.
इससे पूर्व पहले चरण में पांच हजार पुलिसों की भर्ती की गई थी. आगामी वर्ष तीसरे चरण में और दस हजार पद भरकर पुलिस पदों का अनुशेष दूर करने का महाविकास आघाड़ी सरकार का प्रयास होगा. इस निमित्त पुलिस दल में सहभागी होने का बड़ा अवसर युवा पीढ़ी को मिलने वाला है.

गडचिरोली में स्थानियों को प्रधानता
गडचिरोली- कोरोना संकट एवं पुलिस विभाग के कर्मचारियों की बिंदूनामावली अद्यावत नहीं होने के कारण पुलिस सिपाही पद की भर्ती प्रक्रिया नहीं ली गई. गडचिरोली में पुलिस सिपाहियों की 136 जगह भरी जाएगी. इस भर्ती प्रक्रिया में सर्वाधिक 78 जगह अन्य पिछड़ावर्गीयों के लिए आरक्षित है. अनुसूचित जमाति प्रवर्ग के लिए 37, अन्य प्रवर्ग के लिए 3 से 7 जगह है. पदभर्ती हेतु विज्ञापन निकाला गया है. सभी 136 जगह गडचिरोली जिले के स्थानीय उम्मीदवारों में से ही भरी जाएगी.

Related Articles

Back to top button