महाराष्ट्र

ग्रंथपाल पदभर्ती शुरु करने शरद पवार को सौंपा निवेदन

महाराष्ट्र राज्य ग्रंथपाल महासंघ द्वारा राज्य के रिक्त पद भरने की मांग

पुणे/दि.8-विगत अनेक वर्षों से राज्य के अनुदानित वरिष्ठ महाविद्यालयों की पदभर्ती प्रक्रिया अलग-अलग कारणों से रुक गई है. जिसमें ग्रंथपाल पद का भी समावेश है. यह बात राष्ट्रवादी पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार के ध्यान में लाने के लिए महाराष्ट्र राज्य ग्रंथपाल महासंघ की ओर से पुणे में उन्हें निवेदन देकर देकर महाविद्यालय के ग्रंथपाल पद की भर्ती तत्काल शुरु करने की मांग की है.
ग्रंथालय यह महाविद्यालय की आत्मा समझी जाती है. महाविद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण देने का शासन का उद्देश्य पूर्ण करने में ग्रंथपाल की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है. लेकिन महाविद्यालय के इतने महत्वपूर्ण पद विगत अनेक वर्षों से गलत नियोजन के चलते रिक्त है. उच्च शिक्षा ग्रहण कर आधी उम्र बीत जाने के बावजूद राज्य के पात्रता धारक नौकरी मिलने की उम्मीद पर जीवन जी रहे हैं. महाराष्ट्र राज्य ग्रंथपाल महासंघ की ओर से विगत अनेक वर्षों से अनुदानित वरिष्ठ महाविद्यालयों के ग्रंथपाल भर्ती के लिए प्रयास कर रहे हैं. वहीं पुणे में अनशन भी किया गया. इसके साथ ही राज्य के उच्च व तकनीकी शिक्षण मंत्री उदय सामंत के साथ पुणे में दो घंटे बैठक भी हुई है. उस समय संगठना को सिर्फ आश्वासन दिया गया. लेकिन अब तक प्रत्यक्ष भर्ती शुरु नहीं हुई है, जिससे राज्य के पात्रता धारकों में निराशा निर्माण हुई है.
ग्रंथपाल पद यह महाविद्यालय के प्राचार्य की तरह अत्यंत महत्वपूर्ण पद है. ग्रंथपाल पद एकाकी होककर भर्ती बाबत लगातार दुर्लक्षित रहा है. राज्य के महाविद्यालयों में ग्रंथपालों की पद रिक्त हैं व नॅक मानांकन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. यह पद भरने में शासन को तकलीफ क्यों हो रही है, ऐसी पूछताछ पात्रता धारकों द्वारा की जा रही है. राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष शरद पवार पुणे में एक कार्यक्रम में आये थे, उस समय महाराष्ट्र राज्य ग्रंथपाल महासंघ के सदस्य संतोष केंगले, आनंद नाईक, कुलदीप पवार, शांतीलाल अहिरे, समीर मोरे सहित आदि ने भेंट देकर वरिष्ठ अनुदानित महाविद्यालय के ग्रंथपालों की भर्ती संदर्भ में चर्चा कर निवेदन दिया. इस समय शरद पवार ने सकारात्मक प्रतिसाद देते हुए यह प्रश्न शीघ्र ही हल करने का प्रयास करने का आश्वासन दिया.

Related Articles

Back to top button