महाराष्ट्र

आज से 22 दिन शरद पवार करेंगे 45 जनसभा

हर दिन दो प्रचार सभा, बारामती के 6 विधानसभा क्षेत्र में 6 सभा का नियोजन

मुंबई /दि. 18– एनसीपी (शरद पवार) पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार गुरुवार 18 अप्रैल से आगामी 22 दिन यानी चौथे चरण का प्रचार रुकने तक राज्य में 45 जनसभा लेनेवाले है. दोपहर और शाम हर दिन दो प्रचार सभा लेने का पवार का नियोजन है. बारामती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भतीजे की तरफ चुनौती मिलने के बाद पवार ने इस निर्वाचन क्षेत्र के 6 विधानसभा क्षेत्र में जनसभा लेने का निर्णय लिया है.

बुधवार को राज्य के पहले चरण में पूर्व विदर्भ के पांच निर्वाचन क्षेत्र का चुनावी प्रचार थम गया. पश्चात अब सभी राजनीतिक दलो ने और उनके नेताओं ने दूसरे चरण के प्रचार का नियोजन करना शुरु किया है. एनसीपी में फूट पडने के बाद और बारामती निर्वाचन क्षेत्र में परिवार का भतीजे और बहू की तरफ से चुनौती मिलने के बाद मुकाबला करने के लिए राष्ट्रवादी के अध्यक्ष शरद पवार ने कमर कस ली है. 18 अप्रैल से 11 मई तक 22 दिनों की कालावधि में शरद पवार के दूसरे, तीसरे और चौथे चरण के निर्वाचन क्षेत्र में 45 प्रचार सभा हेलिकॉप्टर से करनेवाले है. इसमें एनसीपी के उम्मीदवार सहित मित्र दलो के उम्मीदवारों का भी वे प्रचार करते दिखाई देगे. शरद पवार की सूचना के मुताबिक पार्टी ने वैसा नियोजन किया है. एनसीपी में फूट पडने के बाद लोकसभा चुनाव में सफलता मिलने बडी चुनौती शरद पवार के सामने है. इसके लिए पवार की तरफ से सुक्ष्म नियोजन किया जा रहा है. महाविकास आघाडी की सीटो के वितरण में भी शरद पवार ने ज्यादा हस्तक्षेप न करते हुए अपनी शक्तिवाली 10 सीटो पर ही समाधान किया है. अब उसमें से अधिक से अधिक सीटो पर जीत के लिए उन्होंने प्रयास शुरु किए है. शरद पवार ने फिर से एक दफा अपना गढ रहे पश्चिम महाराष्ट्र पर ध्यान केंद्रीत किया है. विशेष कर बारामती, सातारा, माढा, अहमदनगर और शिरुर की सीटो पर विशेष ध्यान दिया है. शरद पवार ने पिछले दो माह से राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र रहे मुंबई के ‘सिल्वर ओक’ निवासस्थान को छोडकर पुणे के मोदी बाग में और बारामती में अपना मुक्काम शुरु किया है. पिछले कुछ दिनों से शरद पवार वहीं से सभी राजनीतिक गतिविधियां चला रहे है. पवार द्वारा ध्यान केंद्रीत किए इन पांचो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का अंतर पुणे-बारामती से 100 किलोमीटर क्षेत्र में है. इस कारण शरद पवार हर दिन संबंधित क्षेत्रो के स्थानीय नेता, पदाधिकारियों को पुणे बुलाकर चर्चा करते हुए मार्ग निकाल रहे है. अजीत पवार द्वारा साथ छोडे जाने से पवार अपने पुराने परिचित सहयोगियों और नेताओं से मिलकर लगातार संपर्क कर रहे है. बुधवार को शरद पवार ने माढा के पार्टी के उम्मीदवार धैर्यशील मोहिते पाटिल और उत्तम जानकर को पुणे बुलाया था. मोहिते पाटिल घराणा और जानकर यह मालशिरस तहसील के कट्टर विरोधी है लेकिन पवार ने उन्हें एकजुट करने के प्रयास शुरु किए है.

* बारामती के लिए शरद पवार अधिक सतर्क
सांसद सुप्रिया सुले को घर से ही चुनौती मिलने के बाद शरद पवार फिरसे एक बार सक्रिय हुए है. पहले बारामती के प्रचार का नियोजन अजीत पवार के कंधो पर रहता था. लेकिन अब वही विरोध में जाने से और उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार मैदान में उतरने से शरद पवार अधिक सतर्क हुए है. पहले शरद पवार संपूर्ण राज्य में प्रचार सभा करते हुए घुमते थे और अंत में बारामती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार के अंतिम दिन एक सभा लेते थे. लेकिन अब वे बारामती सहित दौंड, इंदापुर, सासवड, वारजे और भोर ऐसे 6 विधानसभा क्षेत्र में 6 जनसभा लेनेवाले है. अजीत पवार के पास स्थानीय जिम्मेदारी सौपे जाने से बीच की अवधि में संपर्क कम होने से उसे बढाने के लिए बारामती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी स्थानीय नेता, पदाधिकारियों को खुद शरद पवार संपर्क कर परिस्थिति की समीक्षा ले रहे है. साथ ही अजीत पवार से आहत हुए नेताओं से संपर्क कर रहे है. बारामती के सोमेश्वर का काकडे घराणा, चंद्रराव तावरे, पृथ्वीराज जाचक, इंदापुर के भरत शाह, आप्पासाहेब जगदाले सहित अनेक लोगों को अपनी तरफ खिंचने में पवार को सफलता मिली, ऐसा कहा जाता है. कुल मिलाकर शरद पवार अपनी बेटी सुप्रिया सुले की जीत के लिए सबकुछ दांव पर लगाए दिखाई दे रहे है.

* 22 को आ रहे है मराठा क्षत्रप शरद पवार
अमरावती लोकसभा क्षेत्र मे इस बार त्रिकोणीय चुनावी मुकाबले में लगभग 3 लाख 72 हजार कुनबी मराठा वोटरों पर सबकी नजरें लगी है. कहा जा रहा है कि यही वोटर्स निर्णायक साबीत होगे. इसी माहौल के बीच पिछले 30 वर्षो से महाराष्ट्र में मराठाओं के सबसे बडे नेता के रुप में स्थापित शरद पवार महाविकास आघाडी के कॉग्रेसी उम्मीदवार बलवंत वानखडे के प्रचार के लिए अमरावती आ रहे है.
शरद पवार 22 अप्रेल को अमरावती आएगें. कॉग्रेस के बबलू शेखावत ने दैनिक अमरावती मंडल को बताया कि सुबह 11 बजे सांस्कृतिक भवन में शरद पवार का महाविकास आघाडी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का सम्मेलन है. इस सम्मेलन के बाद शरद पवार होटल महेफिल में जिले के अपने नजदिकियों से मिलेगें. सभी जानते है कि शरद पवार जब भी होटल महेफिल में डेरा डालते है तो उनकी बारिक तुरपाई उम्मीदवार के कितने फायदे में होती है.

 

Related Articles

Back to top button