महाराष्ट्रमुख्य समाचार

19 जुलाई को होगा शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार

शपथविधि का मुहूर्त हुआ तय, राजनीतिक सरगर्मियां तेज

मुंबई/दि.13– मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मंत्रिमंडल की शपथविधि का मुहूर्त आखिरकार तय हो गया है. जिसके मुताबिक आगामी 19 जुलाई को मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए मंत्रिमंडल में शामिल किये जानेवाले मंत्रियों को पद व गोपनियता की शपथ दिलाई जायेगी.
उल्लेखनीय है कि, आगामी 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु मतदान होना है. जिसके दूसरे दिन शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल का गठन किया जायेगा. जिसमें शिंदे गुटवाली शिवसेना और भाजपा द्वारा बनाई गई सरकार का मंत्रिमंडल गठित किया जायेगा. नये मंत्रिमंडल के गठन की ओर पूरे महाराष्ट्र की निगाहें लगी हुई थी. वहीं शिंदे गुट एवं भाजपा से वास्ता रखनेवाले कई विधायक इस नये मंत्रिमंडल में स्थान हासिल करने की तैयारी में जुटे हुए थे. इसी दौरान सीएम एकनाथ शिंदे व डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस के बीच भी कई दौर की बैठकें हो चुकी है और आगामी 19 जुलाई को होनेवाले राज्यमंत्रिमंडल के विस्तार हेतु राजनीतिक गहमागहमी काफी तेज हो गई है.
बता देें कि, एकनाथ शिंदे का समर्थन करते हुए शिवसेना से बगावत करनेवाले दबंग विधायकों व मंत्रियों ने भाजपा के साथ हाथ मिलाकर महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन किया था. जिन्हें कई निर्दलीय विधायकों का भी साथ मिला था. ऐसे में अब शिंदे गुट व भाजपा के साथ ही निर्दलीय विधायकों को मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व दिये जाने को लेकर विचार-विमर्श किया जा रहा है और मंत्रिमंडल में शामिल किये जानेवाले नामों को लेकर सीएम एकनाथ शिंदे व डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस के बीच कुछ दौर की चर्चा हो चुकी है. साथ ही साथ दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी एवं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बीच भी महाराष्ट्र मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर विस्तृत चर्चा हो चुकी है. सूत्रों के मुताबिक नये मंत्रिमंडल के गठन को लेकर अच्छा-खासा वक्त मिल चुका है और सीएम एकनाथ शिंदे व भाजपा द्वारा मंत्रिमंडल में शामिल किये जानेवाले नामों की सूची तैयार कर ली गई है. जिसकी अधिकारिक तौर पर घोषणा आगामी 19 जुलाई को की जायेगी.
राज्य में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद नये मंत्रिमंडल के गठन में लंबा समय लग जाने को लेकर राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि, आगामी 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद का चुनाव है. इससे पहले एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद हेतु प्रत्याशी बनायी गई द्रौपदी मुर्मू आगामी 19 जुलाई को मुंबई आयेगी और सभी विधायकों व सांसदों से मुलाकात करेगी. जिसके बाद 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होगा. ऐसे में उस समय राज्य के सभी विधायक मुंबई में ही रहेंगे. जिसके चलते राष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु मतदान होने के बाद अगले ही दिन राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए मंत्रियों की शपथविधि का समारोह आयोजीत होगा, ताकि राज्य के विधायकों को दो-दो बार मुंबई आने की जहमत न उठानी पडे.

Related Articles

Back to top button