महाराष्ट्रमुख्य समाचार

कल पूरी रात खुला रहेगा शिर्डी का साई मंदिर

पांच लाख भाविकों के आने का अनुमान

* डेढ लाख भाविकोें हेतु नि:शुल्क भोजन
* प्रसाद के लिए 350 क्विंटल मोतीचुर बुंदी के लड्डू
शिर्डी/ दि.30- साईबाबा का दर्शन लेते हुए बीतते वर्ष को बिदाई देने और नए वर्ष का स्वागत करने हेतु शिर्डी में देश-विदेश से करीब 5 लाख भाविक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. ऐसे में सभी भाविक श्रद्धालु साईबाबा की प्रतिमा व समाधि का दर्शन कर सके, इस हेतु मंदिर संस्थान ने शनिवार 31 दिसंबर पूरी रात मंदिर को खुला रखने का निर्णय लिया है. जहां पर प्रत्येक आधे घंटे में 10 हजार भाविक श्रद्धालु दर्शन कर सके, ऐसा नियोजन किया जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक मंदिर संस्थान व्दारा संचालित भक्त निवास के 2800 कमरों सहित शहर में स्थित होटलों के कमरों की 80 फीसदी ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है. जहां पर 80 हजार भाविकों की निवास की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा डेढ लाख भाविकों के लिए नि:शुल्क भोजना की व्यवस्था है. साथ ही प्रसाद के लिए 350 क्विंटल मोतीचुर बुंदी के लड्डियों को पॉकेट तैयार किये गए है. प्रत्येक आधे घंटे में 10 हजार भाविक श्रद्धालुआेंं के हिसाब से 31 दिसंबर को सूर्यास्त से सूर्यादय तक करीब ढाई लाख तथा अगले दिन करीब ढाई लाख ऐसे कुल 5 लाख भाविक श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु तमाम नियोजन पूर्ण किया गया है.

दर्शन कतार में चाय-कॉफी व दूध सहित फर्स्ट एड भी
मंदिर में लगने वाली दर्शन कतार में भाविक श्रद्धालुओं को चाय-कॉफी व दूध देने की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही दर्शन कतार, भक्त निवास व प्रसादालय आदि स्थानों पर प्रथमोपचार केंद्र रहेंगे. इसके अलावा सुरक्षा इंतेजाम के तहत मंदिर परिसर में 1 पुलिस निरीक्षक, 6 पुलिस उपनिरीक्षक, 75 पुलिस कर्मचारी, 1 रैपिड एक्शन फोर्स, 1 बम शोधक व नाशक पथक के साथ ही अतिरिक्त रुप से 4 पुलिस निरीक्षक, 22 सहायक निरीक्षक, 250 पुरुष पुलिस कर्मचारी व 60 महिला पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे. इसके अलावा संस्थान के एक पुलिस निरीक्षक व 930 सुरक्षा रक्षकों को बंदोबस्त में तैनात किया जाएगा.

ऐसी रहेगी निवास व्यवस्था
संस्थान के भक्त निवास के 2800 कमरों में करीब 20 हजार लोगों की रहने की व्यवस्था है. साथ ही शिर्डी शहर में स्थित 1 हजार लॉज व होटल में 50 हजार भाविक रह सकते हैं. इसके अलावा संस्थान व्दारा विभिन्न स्थानों पर अस्थायी व्यवस्था हेतु 28 हजार चौरस फीट के मंडप डाले गए हैं. जहां पर 10 हजार भाविकों के लिए गद्दे, कंबल व स्नानगृह की व्यवस्था करनी होगी. इसके अलावा 4 लाख 20 हजार भाविक श्रद्धालुओं को साई दर्शन करने के बाद वापसी का रास्ता पकडना होगा.

सुबह 9.30 से रात 11.30 तक भोजन प्रसाद
31 दिसंबर को सुबह 9.30 से रात 11.30 बजे तक भोजन प्रसाद की व्यवस्था शुरु रहेगी. इस दौरान करीब डेढ लाख भाविक श्रद्धालुओं को भोजन प्रसाद मिल सकेगा. इस भोजन में हमेशा की तरह एक कडधान्य की पतली भाजी, एक हरी सब्जी, दालभात, रोटी व हलवा का समावेश रहेगा. इसके साथ ही भक्त निवास में भी श्री साई संस्थान व्दारा भोजन की व्यवस्था की गई है.

पार्किंग क्षमता से अधिक वाहन आयेंगे
शिर्डी में 31 दिसंबर से 1 जनवरी के दौरान 20 हजार भाविकों के वाहन आने का अनुमान हैं. चुकि यहां पर निजी पार्किंग की क्षमता केवल 1 हजार वाहनों की हैं. इसकी वजह से वाहन धारकों को दिक्कतों का सामना करना पड सकता है. साथ ही शिर्डी में सडक किनारे होने वाली पार्किंग की वजह से ट्राफिक जाम की समस्या भी पैदा हो सकती है. इस बात के मद्देनजर पुलिस प्रशासन व्दारा 31 दिसंबर व 1 जनवरी को शिर्डी में केवल भाविक श्रद्धालुओं के वाहनों को ही प्रवेश देने का नियोजन किया गया है तथा कोपरगांव से अहमदनगर एवं अहमदनगर से कोपरगांव की ओर जाने वाले वाहनों को शिर्डी से बाहर से होकर गुजरने वाले रास्तों पर भेजा जाएगा.

Related Articles

Back to top button