महाराष्ट्र

राज्यसभा की 6वीं सीट के लिए अडी शिवसेना

शरद पवार द्बारा संभाजी राजे को समर्थन देने पर नाराज

मुंबई/दि.18– महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर आघाडी में एक बार फिर बिगाडी की बात सामने आ रही है. राकां अध्यक्ष व आघाडी सरकार के किंगमेकर शरद पवार ने राज्यसभा के 6वीं सीट के लिए निर्दलिय रुप से चुनावी मैदान में उतरे मराठा नेता संभाजी राजे को समर्थन देने की घोषणा की लेकिन शरद पवार द्बारा संभाजी राजे को समर्थन दिये जाने पर शरद पवार नाराज है. शिवसेना के मंत्री अनिल परब ने कहा कि, शिवसेना द्बारा उस सीट पर अन्य प्रत्याशी को उतारा जाएंगा और उसे जिताने के लिए प्रयास किये जाएंगे. जिससे संभाजी राजे को राष्ट्रवादी के समर्थन के बाद भी कई दिक्कतों का सामना करना पड सकता है.
हाल ही में शरद पवार ने नांदेड में घोषणा की थी कि, वे राज्यसभा के 6वीं सीट के लिए बाकी वोट छत्रपति संभाजी राजे को देंगे. उन्होंने कहा कि, महाविकास आघाडी में प्रत्येक दल के बल पर एक-एक सीट चुनी जा सकती है. उसके अलावा हम बचे हुए वोट 6वें सीट के लिए संभाजी राजे को देंगे. लेकिन अब शिवसेना के दावे से यह पेंच फंस गया है, ऐसे में शरद पवार क्या निर्णय लेते है, यह देखना है.
संख्या बल के हिसाब से शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा का एक उम्मीदवार आसानी से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो सकता है. महाविकास आघाडी के कुल 169 विधायक है. जिनमें शिवसेना के 55, राकां के 54, कांग्रेस के 44, 8 निर्दलिय व 8 अन्य दलों के विधायकों का समावेश है. उसी प्रकार भाजपा गठबंधन के 113 विधायक है. जिसमें भाजपा के 106, आरएसपी का 1, जनसुराज्य का 1 व 5 निर्दलिय विधायकों का समावेश है. राज्यसभा चुनाव जितने के लिए 42 वोटों की जरुरत है.
महाराष्ट्र में राज्यसभा के जो 6 सदस्य निवृत्त हो रहे है, उसमें बीजेपी के 3 और शिवसेना, राकां व कांग्रेस के 1-1 सदस्य का समावेश है. महाराष्ट्र के जिन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें बीजेपी के पीयुष गोयल, विकास महात्मे और विनय शहस्त्रबुद्धे समेत शिवसेना के संजय राउत, राकां के प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस के पी. चितंबरम का समावेश है.

Related Articles

Back to top button