महाराष्ट्र

उज्जैन के मंदिर के तर्ज पर सिद्धिविनायक मंदिर का होगा विकास

500 करोड का प्रावधान

* जल्द ही तैयार किया जाएगा डीपीआर
मुंबई/दि.13– प्रभादेवी स्थित सिद्धिविनायक मंदिर देश तथा विदेश के भक्तों का आस्थास्थल है. यहां पर भक्तों को बेहतर और पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर के तर्ज पर दादर के सिद्धिविनायक मंदिर परिसर का विकास किया जाएगा. इसके लिए बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने बजट में 500 करोड रुपए का प्रावधान किया है. जल्द ही मंदिर विकास की विस्तृत प्रकल्प रिपोर्ट डीपीआर तैयार की जाएगी, यह घोषणा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की.
प्रभादेवी के सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले भक्तों का ेसुविधा देने के लिए मुंबई महानगरपालिका ने विशेष प्रकल्प हाथ में लिया है. मंदिर की ओर जाने वाली सडक का चौडीकरण, सौंदर्यीकरण, पूजा सामग्री बिक्रेताओं के लिए व्यवस्था आदि कामों का समावेश है. इस काम के विस्तृत प्रकल्प रिपोर्ट डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए प्रकल्प व्यवस्थापन सलाहकार की नियुक्ति की जाएगी.
* देश के मुख्य देवस्थान में से एक
प्रभादेवी स्थित सिद्धिविनायक मंदिर देश के मुख्य देवस्थानों में से एक है. इस मंदिर में दुनिया भर से बडी संख्या में भक्त दर्शन के लिए आते है. कई प्रसिद्ध व्यक्ति, अभिनेता, अभिनेत्री, उद्योजक सिद्धिविनायक के दर्शन करने आते है. किंतु यहां पर भक्तों के लिए उपलब्ध की गई सुविधाएं पर्याप्त नहीं होने से इस मंदिर परिसर का विकास किया जाएगा.
इन सुविधाओं का समावेश
* मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए स्वतंत्र आने-जाने के लिए रास्ता तैयार करना.
* मंदिर के दोनों मार्ग पर प्रवेशद्वार
* मंदिर की ओर जानेवाली सभी सडकों का चौडीकरण
* भक्तों के लिए पार्किंग की व्यवस्था
* नए मेट्रो स्टेशन से मंदिर की तरफ आने वालों के लिए सुविधा उपलब्ध करना.
* दादर स्टेशन से मंदिर की तरफ आने के लिए हर पांच मिनट में बेस्ट की मिनीबस चलाना.

 

Related Articles

Back to top button