महाराष्ट्र

राज्य के चार बडे शहरों में लगेंगे स्मार्ट बिजली मीटर

मुंबई, नागपुर, पुणे और औरंगाबाद का समावेश

मुुंबई/दि.21 – राज्य के चार बडे शहरों में घरेलू बिजली ग्राहकों के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. मुंबई, नागपुर, पुणे और औरंगाबाद जैसे महानगरों में पहले चरण में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. सरकार को भरोसा है कि इस कदम से ग्राहकों की मीटर रीडिंग संबंधी शिकायतों का निवारण होगा.
ऊर्जा मंत्री नितीन राऊत ने इन शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने के निर्देश दिए. मंत्रालय में स्मार्ट मीटर योजना को लेकर एक बैठक आयोजीत की गई थी. राज्य सरकार ने स्मार्ट मीटरों की खरीद करने के लिए निविदा जारी कर दी है. केंद्र सरकार के निर्देश पर उसमें सुधार किया जा रहा है. स्मार्ट मीटर और पोस्ट पेड जैसी सुविधा उपलब्ध होगी.
इससे ग्राहकों को अपने बिजली उपयोग पर नियंत्रण करते बनेगा. प्री पेड मीटर में जितना पैसा होगा उतनी ही बिजली का उपयोग किया जा सकता है. पोस्ट पेड में बिल अचूक दिया जाएगा. मीटर खोलकर उसमें गडबडी करने की कोशिश की गई तो उसका पता मुख्यालय को उसी समय हो जाएगा. स्मार्ट मीटर की वजह से रिमोट सिस्टम से जानकारी ली और दी जा सकती है. इससे बिजली की मांग का प्रबंधन करना आसान होगा. इसका फायदा ग्रिड प्रबंधन में होगा. मीटर को दूर से ही चालू या बंद किया जा सकेगा.
बैठक में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव दिनेश वाघमारे, महावितरण के निदेशक (संचालन) संजय ताकसांडे, बिजली मंडल की कंपनियों की होल्डिंग कंपनी के सलाहकार उत्तम झाल्टे, महावितरण के निदेशक (वित्त) अरविंद भादीकर मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button