महाराष्ट्र

टैक्स छुपाने के लिए सुपारी की तस्करी

10 दिनों में 15 करोड रुपए का माल जब्त

मुंबई/दि.13– संयुक्त अरब अमिरात से तस्करी कर लाई गई 112 टन सुपारी सीमा शुल्क विभाग ने जब्त की है. नई मुंबई के न्हावा-शेवा बंदरगाह के 10 संदिग्ध कंटेनर रोके गए थे. इसकी जांच करने पर उसमें सुपारी बरामद हुई. इस सुपारी की कीमत 5 करोड 70 लाख रुपए है.
आगामी 10 दिनों में न्हावा-शेवा बंदरगाह से 300 मेट्रीक टन से अधिक सुपारी जब्त की गई है. जिसकी कीमत करीबन 15 करोड रुपए है. सुपारी के आयात पर भारत में भारी टैक्स लगाए जाने से कुछ गिरोह सुपारी तस्करी में सक्रिय होने की जानकारी सीमा शुल्क विभाग को मिली थी. इस जानकारी के आधार पर न्हावा-शेवा बंदर पर विशेष अभियान चलाया गया. वर्तमान में मानसून की आहट होने से भारी मात्रा में डांबर और गलना रोकने के लिए अन्य वस्तुओं की मांग बढी है. इसी का फायदा लेकर डांबर के नाम पर सुपारी की तस्करी की गई है. भारत में पान मसाले का भारी मात्रा में सेवन किया जाता है. विदेश से कानूनन सुपारी का आयात करने पर 110 प्रतिशत वस्तू व सेवा कर देना पडता है. इस कारण सुपारी की कीमत दोगुनी बढती है. परिणामस्वरुप कर चुकाने के लिए भारी मात्रा में सुपारी की तस्करी की जाती है.

* आरोपी गुजरात से गिरफ्तार
सीमा शुल्क विभाग ने पिछले 10 दिनों में न्हावा-शेवा बंदर से 300 मेट्रीक टन से अधिक सुपारी जब्त की है. इसकी कीमत करीबन 15 करोड रुपए है. सीमा शुल्क विभाग ने 10 दिन पूर्व न्हावा-शेवा बंदर से 190 मेट्रीक टन सुपारी जब्त की है. जिसकी कीमत 9 करोड 65 लाख रुपए है. इस प्रकरण में मुख्य आरोपी मुकेश भानुशाली को गुजरात के वापी शहर से गिरफ्तार किया गया था.

Related Articles

Back to top button