महाराष्ट्र

समृद्धि महामार्ग से सटकर सौर उर्जा प्रकल्प की होगी निर्मिती

200 मेगावैट के क्षमता के उर्जा प्रकल्प का होगा निर्माण

* नए डीपीआर सहित सलाहगार नियुक्ति के लिए निविदा
* 9 मेगावैट का प्रकल्प अंतिम चरण में
मुंबई/दि.12– हिंदू हृदय सम्राट बालासाहब ठाकरे मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग से सटकर 200 मेगावैट क्षमता का सौर उर्जा प्रकल्प निर्मित किया जानेवाला है. महाराष्ट्र राज्य सडक विकास महामंडल द्वारा इसके पूर्व डीपीआर तैयार किया गया था. लेकिन उसमें त्रुटी रहने से इस डीपीआर की पुनर्विलोकन समिक्षा लेकर नया डीपीआर तैयार किया जानेवाला है.

समृद्धि महामार्ग के कुल 701 किलोमीटर में से 625 किलोमीटर का मार्ग शुरु हुआ है. यह पूरी तरह ‘ग्रीन फिल्ड’ यानि नया निर्मित किया गया मार्ग रहने से एमएसआरडीसी के पास मार्ग से सटकर भरपूर खुली जगह उपलब्ध है. उस जगह का सौर उर्जा के लिए सदुपयोग करने की दृष्टि से महामंडल ने गत वर्ष ही वाशिम और बुलढाणा जिले में आंतरिक बदलाव रहे स्थल पर क्रमश: 5 और 4 मेगावैट सौर उर्जा प्रकल्प का निर्माण करने की निविदा निकाली थी. इन दोनों निविदाओं के जरिए ठेकेदार की नियुक्ति अब अंतिम चरण में है.

उस समय यह दोनों प्रकल्प प्रायोगिक स्वरुप के थे. लेकिन ऐसे ही प्रकल्प संपूर्ण समृद्धि मार्ग पर निर्माण करनेबाबत विशेष डीपीआर तैयार किया गया था. उसी डीपीआर की पुनर्विलोकन समिक्षा लेने के लिए अब निविदा निकाली गई है. इस निविदा के जरिए नियुक्त होनेवाले ठेकेदारों को इस सौर उर्जा प्रकल्पबाबत विविध तरह के काम करने है. पहले डीपीआर का अभ्यास कर दो सप्ताह में पुनर्विलोकन रिपोर्ट प्रस्तुत करना और संपूर्ण महामार्ग से सटकर 200 मेगावैट सौर उर्जा निर्मिती प्रकल्प का निर्माण करनेबाबत की रिपोर्ट महामंडल द्वारा मंजूर किए जाने के बाद आगामी दो सप्ताह में अंतिम डीपीआर तैयार करना है. इसके अलावा आगामी समय में निर्मित होनेवाले सौर उर्जा प्रकल्प के जरिए कितने उत्सर्जन की कमी पडेगी इसका अभ्यास रिपोर्ट तैयार कर इस प्रकल्प के निर्माण के लिए निविदा तैयार करना और वर्तमान के 9 मेगावैट सहित आगामी सभी प्रकल्पो के लिए ‘प्रकल्प व्यवस्थापन सलाहगार’ के रुप में सेवा देने का काम ठेकेदार को करना है. यह निविदा 10 अप्रैल तक भरी जा सकेगी. महामार्ग से सटकर सौर उर्जा प्रकल्प विकसित करने के लिए महासमृद्धि नूतनीय उर्जा लिमीटेड नामक विशेष कंपनी की स्थापना की गई ह

Related Articles

Back to top button