महाराष्ट्र

1 अगस्त से मिल सकती है प्रतिबंधों में कुछ राहत

 आज मंत्रिमंडल की बैठक में हो सकता है कोई फैसला

  •  कल आपात प्राधिकरण की भी सीएम ठाकरे के साथ बैठक

  •  सरकार अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढाने पर कर रही विचार

मुंबई/दि.28 – आगामी 1 अगस्त से महाराष्ट्र को लॉकडाउन एवं कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों में और कुछ राहत व ढील मिलने की संभावना है. जिसके तहत व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुले रहने का समय बढाया जा सकता है. साथ ही विक एन्ड लॉकडाउन को खत्म करते हुए रेस्टॉरेंट व होटल को रात 10 अथवा 11 बजे तक खुले रहने की छूट दी जा सकती है. इन सब बातों को लेकर आज बुधवार 28 जुलाई को होनेवाली राज्य मंत्रीमंडल की बैठक में कोई फैसला लिया जा सकता है. जिसे कल गुरूवार 29 जुलाई को होनेवाली राज्य आपत्ति व्यवस्थापन प्राधिकरण की बैठक में अमलीजामा पहनाया जा सकता है.
उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार आ रही कमी को देखते हुए यह मांग जोर पकड रही है कि, अब सरकार द्वारा लॉकडाउन की पाबंदियों में कुछ राहत दी जाये. खुद ठाकरे सरकार के मंत्री भी चाहते है कि, अब अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढाते हुए राहत और छूट का दायरा बढाया जाना चाहिए. इसी दौरान राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने इस बारे में संकेत दिया है कि, बुधवार को मंत्रिमंडल व गुरूवार को आपात नियंत्रण विभाग की बैठक में इससे संबंधीत फैसले लिये जा सकते है. जिसके तहत राज्य सरकार कई शर्तों के साथ कुछ राहत देगी, ताकि कोविड संक्रमण की तीसरी लहर को भी आने से रोका जाये. संकेत मिले है कि, कोविड वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके लोगों को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने हेतु मंजूरी दी जा सकती है. इसी आधार पर सभी कार्यालयों में 50 फीसद उपस्थिति को 100 फीसद किया जा सकता है. साथ ही साथ दूकानों के बंद होने के समय को शाम 4 बजे से बढाकर रात 8 बजे किया जा सकता है.
बता दें कि, जहां एक ओर बुधवार 28 जुलाई को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हो रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे की अध्यक्षता में कल गुरूवार 29 जुलाई को आपत्ति व्यवस्थापन प्राधिकरण की एक बैठक होने जा रही है. जिसके मद्देनजर विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर प्रतिबंधों को शिथिल करने की मांग की है. साथ ही राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बताया कि, इससे पहले कोविड पॉजीटिविटी रेट तथा ऑक्सिजन बेड की उपलब्धता के आधार पर प्रतिबंध लगाये गये थे. वहीं अब टास्कफोर्स की सिफारिशों के अनुसार किस जिले में कितना वैक्सीनेशन हुआ है, इसे आधार मानकर प्रतिबंधों को शिथिल किया जा सकता है. साथ ही दोनों डोज लगवा चुके लोगों को भी प्रतिबंधों में छूट देना प्रस्तावित है. डेप्यु टी सीएम अजीत पवार के मुताबिक टास्क फोर्स द्वारा स्वास्थ्य विभाग से की गई सिफारिशों के आधार पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रतिबंधों को शिथिल किया जा सकता है. जिसके तहत पूरे सप्ताह के लिए एक समान नियम लागू किये जा सकते है और होटलों को रात 10 बजे तक खुला रखा जा सकता है. ऐसे में अब सभी की निगाहें कल सीएम ठाकरे की अध्यक्षता में होने जा रही आपत्ति व्यवस्थापन प्राधिकरण की बैठक पर लगी हुई है और उम्मीद की जा रही है कि, कल की बैठक में लॉकडाउन को शिथिल करने तथा अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढाने के बारे में कोई बडा फैसला लिया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button