महाराष्ट्र

साकीनाका की पीडिता ने तोडा दम

बलात्कार की चार घटनाओं से थर्राया महाराष्ट्र

  •  एक के बाद एक सामने आ रहे दुराचार के मामले

  •  वसई, पिंपरी-चिंचवड व अमरावती में भी उजागर हुई घटनाएं

मुंबई/दि.11 – बलात्कार की एक के बाद एक उजागर हुई चार घटनाओं से महाराष्ट्र थर्रा उठा है. गत रोज मुंबई के साकीनाका परिसर में दिल्ली के निर्भया कांड की पुनरावृत्ति हुई. जब एक 32 वर्षीय महिला के साथ सामूहिक दुराचार करते हुए उसके गुप्तांग में लोहे की छड डाल दी गई थी. पश्चात इस पीडिता को इलाज के लिए अस्पताल में भरती कराया गया था. जहां पर इलाज के दौरान आज इस पीडिता की मौत हो गयी. वहीं दूसरी ओर पुणे, पिंपरी-चिंचवड, वसई तथा अमरावती से भी दुराचार के मामले सामने आये है. ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा के साथ ही राज्य की कानून व व्यवस्था पर भी सवालिया निशान लग रहे है.
बता दें कि, गत रोज साकीनाका परिसर में घटित सामूहिक दुराचार की घटना उजागर होते हुए जहां पीडिता को तुरंत मुंबई के राजावाडी अस्पताल में भरती कराया गया, वहीं मामले में शामिल मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करते हुए अन्य आरोपियों की खोजबीन शुरू की थी. इस दौरान इलाज जारी रहते समय पीडिता ने दम तोड दिया. जिसके बाद अब यह मामला जबर्दस्त गरमाया हुआ है और इसमें शामिल आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने व कडी से कडी सजा देने की मांग जोर पकड रही है.
उधर पिंपरी परिसर में खुद को सहायक पुलिस आयुक्त बताते हुए विकास अवस्थी नामक आरोपी ने एक शिक्षिका के साथ दुराचार किया. इस शिक्षिका ने आर्थिक दिक्कत के रहने के चलते अपने परिचय में रहनेवाले विकास अवस्थी से उधार पैसे मांगे थे. पश्चात पैसे देने के बहाने से आरोपी ने पीडिता को अपने घर बुलाया और उसके साथ दुष्कर्म किया. साथ ही मामले को लेकर आवाज उठाने पर परिवार सहित जान से मार देने की धमकी भी दी. पश्चात शिक्षिका की शिकायत पर सांगवी पुलिस ने इस फर्जी एसीपी के खिलाफ अपराध दर्ज किया है.
वहीं अमरावती के दर्यापुर पुलिस स्टेशन अंतर्गत एक अल्पवयीन युवती के साथ गांव में ही रहनेवाले अविनाश पवार ने जबरन शारीरिक संबंध रखे. जिससे 17 वर्षीय नाबालिग युवती गर्भवती हो गई और उसने बदनामी के भय से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. पश्चात येवदा पुलिस ने आरोपी अविनाश पवार को गिरफ्तार किया.
इसके अलावा वसई में 16 वर्षीय अल्पवयीन मतिमंद लडकी के साथ दुष्कर्म किये जाने का मामला सामने आया है. जिसके बाद विरार की अपराध शाखा ने 24 घंटे के भीतर 31 वर्षीय आरोपी को नालासोपारा परिसर से गिरफ्तार किया है. जिसने शराब के नशे में दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया था.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जारी सप्ताह के दौरान अकेले पुणे में ही दुष्कर्म की करीब तीन वारदातेें उजागर हुई है. जिसमें एक 14 वर्षीय बच्ची के साथ लगातार दो दिनों तक सामूहिक दुष्कर्म किया जाता रहा. साथ ही एक 6 वर्षीय बच्ची को मां की गोद से चुराकर उसके साथ भी दुष्कर्म किया गया. एक के बाद एक उजागर होती दुष्कर्म की इन घटनाओं की वजह से महाराष्ट्र का आम जनमानस बेहद विचलित है तथा दुष्कर्मियों के खिलाफ कडी कार्रवाई किये जाने की मांग की जा रही है.

Related Articles

Back to top button