महाराष्ट्र

कालिदास संस्कृत विवि के रत्नागिरी उपकेंद्र के काम को गति दें

उच्च व तकनीकी शिक्षामंत्री सामंत ने ली मंत्रालय में समीक्षा बैठक

मुंबई/दि.21 – प्रदेश के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने नागपुर के रामटेक स्थित कवि कुलगुरू कालिदास संस्कृत विश्वविद्यालय का उपकेंद्र रत्नागिरी में खोलने के काम में गति देने के निर्देश दिये. मंगलवार को मंत्रालय में सामंत ने विश्वविद्यालय के उपकेंद्र के निर्माण को लेकर समीक्षा बैठक की. इसमें कवि कुलगुरू कालिदास संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति श्रीनिवास वरखेडी और रत्नागिरी के जिलाधिकारी बी. एन. पाटील मौजूद थे.
सामंत ने कहा कि उपकेंद्र के लिए जमीन उपलब्ध कराई जायेगी. उपकेंद्र निर्माण के लिए जल्द काम शुरू करना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि रत्नागिरी के उपकेंद्र को स्वयंपूर्ण बनाने के लिए पर्यटन विकास महामंडल के समन्वय से बीएससी हॉस्पिटैलिटी स्टडीज पाठ्यक्रम शुरू किया जाए. जिससे रत्नागिरी परिसर में पर्यटन क्षेत्र में काम करनेवाले व्यक्तियों और संस्थाओं को लाभ होगा. इससे प्रशिक्षित मानव संसाधन का निर्माण हो सकेगा. साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा.
इस उपकेंद्र में साल 2021-22 के लिए एमए (संस्कृत, योगशास्त्र, ज्योतिषशास्त्र), बीए (योगशास्त्र), बीसीसीए डिप्लोमा (संस्कृत, योग, वास्तुशास्त्र) पाठ्यक्रम शुरू होगा. जबकि साल 2022-23 से बीएससी (हॉस्पिटैलीटी स्टडीज), बीबीएबीए (सिविल सर्विसेस, कौशल्य विकास उन्मुख) पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button