महाराष्ट्र

पंढरपुर में 15 मार्च से श्रीविठ्ठल दर्शन डेढ महीने तक बंद

गर्भगृह दुरुस्ती का काम

* भक्तगण केवल कर सकते है मुखदर्शन
पंढरपुर/दि.13-पंढरपुर के श्री विठ्ठल रुक्मिणी मंदिर का संवर्धन और जतन करने के लिए पुरातन विभाग के मार्गदर्शन में श्री विठ्ठल और रुक्मिणी माता का पदस्पर्श दर्शन 15 मार्च से बंद रहेगा. लेकिन भक्तगण रोजाना सुबह 5 से 11 बजे के दौरान मुख दर्शन ले सकते है. इसके अलावा मंदिर के बाहर स्क्रीन पर भगवान के दर्शन की सुविधा की गई है. आषाढी एकादशी से पूर्व मंदिर के गर्भगृह के सभी काम पूरे होंगे, यह जानकारी सोलापुर के जिलाधिकारी कुमार आशीर्वाद और मंदिर समिति के सह अध्यक्ष हभप गहिनीनाथ महाराज औसेकर ने दी. तथा इस दौरान भगवान की सभी नित्यपूजा में कोई खंड नहीं पडेगा. किंतु चरण पूजा, तुलसी पूजा बंद रहेगी, ऐसा औसेकर महाराज ने बताया.
मंदिर के गर्भगृह के ग्रॅनाईट निकालने का काम 15 मार्च से शुरु होने वाला है. इसलिए चरणपूजा व तुलसी पूजा बंद रहेगी. मंदिर के संवर्धन का काम शुरु हो चुका है. इस काम के लिए राज्य सरकार ने निधि उपलब्ध करवाई है.
* भक्तों के लिए सुविधा
डेढ महीना दर्शन बंद के दौरान श्री विठ्ठल रुक्मिणी मूर्ति बुलेटप्रुफ कांच में बंदिस्त की जाएगी. जिससे काम करते समय धुल के कण मूर्ति तक नहीं जाएंगे. इस कांच में कैमरा लगाकर यहां का संपूर्ण चित्रीकरण श्रद्धालू देख पाएंगे, इसकी व्यवस्था की जाएगी.
* 5 जून तक शुरु होने की संभावना
श्री विठ्ठल रुक्मिणी गर्भगृह का ग्रॅनाईट निकाला जाएगा. सीमेंट दाग निकाले जाएंगे. पत्थरों को मूल रुप दिया जाएगा. गर्भगृह के नीचे की फर्श निकाली जाएगी. दीवारों को केमिकल कोटिंग किया जाएगा. आदि सहित अन्य काम किए जाने वाले है. 5 जून तक सभी काम पूरे कर मंदिर पुरातन विभाग, जिला प्रशासन और मंदिर समिति के अधिकार में दिया जाएगा, इस प्रकार नियोजन किया जाएगा, यह जानकारी जिलाधिकारी कुमार आशीर्वाद ने दी.

Related Articles

Back to top button